भारत में 1 अप्रैल यानी आज से 45 वर्ष से ऊपर के सभी नागरिकों के लिए कोविड -19 टीकाकरण शुरू किया जा रहा है. वहीं केंद्र ने बुधवार को सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के साथ कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम को लेकर समीक्षा बैठक की. इस दौरान केंद्र ने सभी राज्यों को कहा कि वे दूसरी डोज के लिए वैक्सीन का संरक्षण न करें. केंद्र ने राज्यों को भरोसा दिलाया कि देश में वैक्सीन की उपलब्धता के साथ ही उसकी सप्लाई की भी पर्याप्त व्यवस्था है. इसलिए वैक्सीन के भंडारण करने की कोई जरूरत नहीं है.


वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक


वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक में केंद्र ने सभी राज्यों को क्षेत्रों को भी चिन्हित करने के लिए कहा है जहां टीकाकरण कराने वालों की संख्या काफी कम है. इसके साथ ही राज्यों को ऐसे इलाकों की पहचान करने के लिए भी कहा गया है जहां संक्रमण के नए मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है. केंद्र ने सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को इन इलाकों में उचित कदम उठाने के निर्देश दिए हैं.


देश में टीकों की कोई कमी नहीं है


गौरतलब है कि केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आरएस शर्मा, जो को-विन प्रणाली की देखरेख कर रहे हैं, ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ तैयारियों की समीक्षा की और कहा कि टीकों की कोई कमी नहीं है. इसके साथ ही आग्रह किया कि टीकाकरण को प्रोत्साहित करने के लिए निजी अस्पतालों को तुरंत स्टॉक सप्लाई किया जाए.


वैक्सीन की बर्बादी 1 फीसदी से कम हो


स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स के टीकाकरण की समीक्षा करने के भी निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने ये भी कहा कि हमें लो कवरेज वाले इलाकों को चिन्हित करना होगा और प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन अभियान को भी तेज करना होगा. केंद्र द्वारा सभी राज्यों से ये अपील भी की गई है कि वैक्सीन की बर्बादी एक फीसदी से कम ही हो और हर स्तर पर वैक्सीन की बर्बादी की समीक्षा करने की बात भी कही. गौरतलब है कि फिलहाल देश में वैक्सीन की बर्बादी का औसत 6 प्रतिशत है.


केंद्र द्वारा राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों से ये अपील भी की गई कि टीकों के स्टॉक का समय पर इस्तेमाल कर लिया जाए ताकि टीकों की समापन अवधि की समस्या से बचा जा सके, साथ ही टीकों के उपभोग के विवरण को को-विन और ई-विन पोर्टल पर अद्यतन किया जाए.


आज से 45 वर्ष से ऊपर के लोगों का किया जा रहा टीकाकरण


बता दें कि 16जनवरी से राष्ट्रव्यापी कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई थी. बुधवार शाम 7 बजे तक, देश में 6.4 करोड़ कोरोना वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी हैं. इसमें से 60 से ऊपर के 3 करोड़ से ज्यादा लोगों को पहली डोज दी जा चुकी है, जबकि 45 से 60 के बीच सह-रुग्णता वाले 76.7 लाख लोगों का टीकाकरण किया गया है. वहीं बुधवार को शाम 7 बजे तक लगभग 92.6 लाख लोगों को दो खुराक के साथ पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है. 1 अप्रैल यानी आज से 45 साल से ऊपर के लोगों का टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है. बता दें कि देश में 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की कुल आबादी करीब 34 करोड़ के आसपास है. वहीं केंद्र ने दो सप्ताह के भीतर इस समूह के सभी लोगों का टीकाकरण करने के लिए कहा है.


ये भी पढ़ें


तमिलनाडु में बढ़ाया गया 30 अप्रैल तक कोरोना लॉकडाउन, मख्य सचिव राजीव रंजन ने जारी किया आदेश


Assam Election 2021: राहुल गांधी बोले- 'मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरह नहीं जो 24 घंटे सातों दिन झूठ बोलते हैं'