नई दिल्लीः छात्रों के बीच बहादुरी के कार्यों और बहादुरों के जीवन की कहानियों को पहुंचाने के लिए रक्षा मंत्रालय (MoD) द्वारा  प्रस्ताव दिया गया है कि स्कूली छात्रों को वीरता पुरस्कार के आधार पर प्रोजेक्ट, गतिविधियों को करने के लिए प्रेरित करने की कोशिश की जाएगी. शिक्षा मंत्रालय, स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग, वीर गाथा परियोजना की शुरुआत सीबीएसई से जुड़े सभी स्कूलों सहित सभी राज्यों के स्कूलों में  21 अक्टूबर से 20 नवंबर 2021 तक कर रहे हैं.


26 जनवरी 2022 के दिन किया जाएगा सम्मानित


वीर गाथा परियोजना के तहत, छात्र वीरता पुरस्कार विजेताओं पर अलग अलग प्रोजेक्ट तैयार कर सकते हैं और सबसे अच्छे या सर्वश्रेष्ठ परियोजना तैयार करने वाले को रक्षा मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय की ओर से 26 जनवरी 2022 - गणतंत्र दिवस के दिन सम्मानित किया जाएगा.


वीर गाथा प्रोजेक्ट सीबीएसई के आईटी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा और राज्य के स्कूलों के लिए MyGov प्लेटफॉर्म पर शुरू की जा सकती है. इसकी मदद से ज्यादा से ज्यादा छात्र हिस्सा ले पाने में समर्थ हों. ज्यादा जानकारी के लिए इन लिंक पर जाएं - www.gallantryawards.gov.in https://www।  Education.gov.in www.cbse.gov.in www.cbseacademic.nic.in 


30 नवंबर तक खुला रहेगा पोर्टल


छात्रों द्वारा बनाए जाने वाला प्रोजेक्ट  कविता, निबंध, पेंटिंग, मल्टी-मीडिया प्रेस्टेशन इत्यादि के रूप में भी हो सकता है. सीबीएसई स्कूल द्वारा हर कैटेगरी से एक सर्वश्रेष्ठ एंट्री को सीबीएसई के पोर्टल: www.cbse.gov.in पर अपलोड कर सकते हैं. एक स्कूल से 04 प्रोजेक्ट अपलोड किए जा सकते हैं. सीबीएसई वीर गाथा परियोजना पोर्टल 1 नवंबर 2021 से 30 नवंबर 2021 तक जमा करने के लिए खुला रहेगा.


सीबीएसई और MyGov पोर्टल पर जमा किए जाने वाले चुने हुए 25 सर्वश्रेष्ठ एंट्री को मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस की ओर से 10 हजार रूपए की सम्मान राशि दी जाएगी साथ ही गणतंत्र दिवस में आमंत्रित भी किया जाएगा.


Global Hunger Index: वैश्विक भुखमरी की लिस्ट में पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल से पिछड़ा भारत, जानें कौन किस पायदान पर


Petrol Diesel Price Hike: आज फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें अपने शहर का रेट