CBSE Board 12th Exam 2021: सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा को लेकर आज कोई बड़ा फैसला आ सकता है. परीक्षा को लेकर मौजूद असमंजस की स्थिति के बीच आज एक हाई लेवल बैठक बुलाई गई है. सुबह 11.30 बजे केंद्र और राज्य सरकारों की इस वर्चुअल बैठक में कई पहलुओं पर विचार करने के बाद ये तय किया जाएगा की 12वीं की परीक्षा होगी या नहीं? केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में बुलाई गई बैठक में केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, प्रकाश जावड़ेकर के अलावा सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा मंत्री, शिक्षा सचिव, परीक्षा का आयोजन कराने वाले बोर्डो के अध्यक्ष, और परीक्षा नियंत्रण से जुड़ी अन्य संस्थाओं के अधिकारी मौजूद रहेंगे. 

 

केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शनिवार को कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि छात्रों के भविष्य को लेकर जो भी निर्णय लिया जाए उसमें राज्य सरकारों व इस से जुड़ी सभी संस्थाओं का मत शामिल होना चाहिए. इस को लेकर मैं एक सप्ताह पहले राज्यों के शिक्षा सचिवों के साथ बैठक भी कर चुका हूं."

 


गौरतलब है कि कोरोना के चलते सभी राज्यों के शिक्षा बोर्डों, सीबीएसई, आईसीएसई ने 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं. साथ ही एनटीए समेत राष्ट्रीय परीक्षाओं का आयोजन करने वाली अन्य संस्थाओं ने भी परीक्षाएं स्थगित की हुई हैं. 12वीं की परीक्षा को लेकर कोई फैसला लेने से पहले केंद्र सरकार सभी पहलुओं पर विचार करना चाहती है. 

 

नीट और जेईई मेन्स की तारीख का भी हो सकता है एलान 

 

ऐसा माना जा रहा है कि बैठक में कुछ चुनिंदा विषयों की ही परीक्षा कराने का निर्णय लिया जा सकता है. जिस से छात्रों को इस साल कॉलेज में एड्मिशन मिल सके. साथ ही सामान्य विषयों में आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर प्रमोट करने पर विचार किया जा सकता है. इस के साथ ही आज नीट और जेईई मेन्स की परीक्षा की तारीख को लेकर भी बड़ा एलान किया जा सकता है.

 

यह भी पढ़ें 

 


 



Education Loan Information:

Calculate Education Loan EMI