Citizenship Amendment Act: लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा से पहले ही केंद्र सरकार की ओर से देश में नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 (CAA) को लागू करने की पूरी तैयारी कर रही है. सूत्रों का कहना है क‍ि गृह मंत्रालय की ओर से सीएए संबंधी नोट‍िफ‍िकेशन आज सोमवार (11 मार्च) देर रात तक जारी क‍िया जा सकता है. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले आधा घंटे में कुछ महत्‍वपूर्ण घोषणा भी करने वाले हैं ज‍िसके सीएए से जुड़े होने की संभावना जताई जा रही है. 


नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के तहत 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत में बसे बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आए हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाइयों सहित प्रताड़ना झेल चुके गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय नागरिकता देना है. यह दिसंबर 2019 में संसद से पारित हो गया था. इसे राष्ट्रपति से भी मंजूरी मिल गई थी. 


गृह मंत्री अम‍ित शाह पहले ही दे चुके थे इस मामले पर संकेत


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी कहा था क‍ि लोकसभा चुनाव से पहले सीएए को लागू करने को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा. उन्‍होंने यह भी स्‍पष्‍ट क‍िया था क‍ि मैं ऐसे मैं साफ कर देना चाहता हूं कि सीएए से किसी की भी नागरिकता नहीं ली जाएगी.


'सीएए से किसी की नागरिकता नहीं छिनेगी' 


सीएए का प‍िछले द‍िनों व‍िरोध करने वालों पर भी गृह मंत्री शाह ने न‍िशाना साधते हुए कहा था क‍ि देश के हमारे मुस्लिम भाइयों को इस मसले पर भड़काया जा रहा है. इसके जरिए किसी की नागरिकता नहीं छिनेगी. इस कानून में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है. इस कानून को उन लोगों के लिए बनाया गया है जोक‍ि पाकिस्तान और बांग्लादेश में धार्मिक उत्पीड़न का शिकार हुए और उन्‍होंने भारत में आकर शरण ली.


ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन का पहले ही हो चुका ड्राई रन  


गृह मंत्रालय की ओर से CAA के ऑनलाइन पोर्टल को रजिस्ट्रेशन के लिए तैयार करने के बाद उसका ड्राई रन भी क‍िया जा चुका है. CAA का सबसे ज्‍यादा फायदा पड़ोसी मुल्‍कों से आए उन शरणार्थ‍ियों को होगा ज‍िनके पास क‍िसी प्रकार के दस्‍तावेज नहीं है. इससे उनको नागर‍िकता हास‍िल करने में बड़ी मदद म‍िल सकेगी. 


यह भी पढ़ें: Electoral Bond Case: कौन हैं जया ठाकुर? चुनावी बॉन्‍ड के ख‍िलाफ जिनकी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने लगा दी SBI की क्लास