Byju Kerala: ट्यूशन देने वाली कंपनी ने अपने 2500 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का प्लान बनाया था और कंपनी को केरल में बंद करने की भी बात कही थी. इसे लेकर विवाद बढ़ा तो अब कंपनी के सुर ही बदल गए हैं. बुधवार को केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से बायजू रवींद्रन ने मुलाकात की और बातचीत के बाद राज्य में नई भर्ती का ऐलान कर दिया. मुख्यमंत्री के साथ बैठक के बाद रवींद्रन ने केरल में 140 कर्मचारियों को अन्य स्थान पर भेजने का निर्णय भी वापस ले लिया है. इसके साथ ही उन्होंने केरल में 600 लोगों को नौकरी देने की भी घोषणा की है.


बता दें कि 31 अक्टूबर को कंपनी के मालिक बायजू रवींद्रन ने 2500 कर्मचारियों को एक भावनात्मक मेल लिखा था, जिसमें उन्होंने कहा था कि कंपनी में आर्थिक अस्थिरता के कारण कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बना रहे हैं. यह कहते हुए कि प्रॉफिट की राह पर चलने के लिए एक बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है, रवींद्रन ने कहा कि कर्मचारियों को बर्खास्तगी के लिए कहने से उनका दिल भी टूट जाता है. उन्हें उन लोगों के लिए वास्तव में खेद है, जिन्हें कंपनी छोड़नी होगी.


 तिरुवनंतपुरम स्थित कार्यालय को बंद करना चाहती थी कंपनी


बायजू ने तिरुवनंतपुरम की टीवीएम उत्पाद विकास केंद्र में काम करने वाले 140 कर्मचारियों को बेंगलुरु जाने का विकल्प दिया था और कहा था कि अगले 12 महीने में कोई और नौकरी नहीं मिलने की स्थिति में उनके पास बायजू में लौटने का विकल्प होगा. अब कंपनी ने बयान में कहा, टीवीएम उत्पाद विकास केंद्र में परिचालन जारी रखने का निर्णय लिया गया है. अब हमारे 140 सहयोगी इसी केंद्र से काम जारी रखेंगे. 


बायजू रवींद्रन ने कर्मचारियों से माफी मांगी थी


कंपनी के संस्थापक ने कर्मचारियों के लिए प्रक्रिया सुचारू नहीं होने पर माफी मांगी थी. उन्होंने कहा था कि, "अगर यह प्रक्रिया उतनी सहज नहीं है जितनी हम चाहते थे, तो मैं आपसे क्षमा चाहता हूं. हालांकि हम इस प्रक्रिया को सुचारू रूप से और कुशलता से समाप्त करना चाहते हैं, हम इसे जल्दी नहीं करना चाहते हैं."


यह कहते हुए कि छंटनी 'व्यापार में भूमिका के दोहराव से बचने' की एक कवायद है, रवींद्रन ने कहा कि बड़े संगठन को बचाने के लिए कुछ व्यावसायिक निर्णय लेने होंगे. हालांकि, उन्होंने बर्खास्त कर्मचारियों से कहा कि निर्णय उनके प्रदर्शन को नहीं दर्शाता है और उन्हें उनकी परेशानी को कम करने का पूरा आश्वासन दिया.


बर्खास्त किए जा रहे कर्मचारियों के लिए, एग्जिट पैकेज में परिवार के सदस्यों के लिए विस्तारित चिकित्सा बीमा कवरेज, विस्थापन सेवाएं, फास्ट-ट्रैक पूर्ण-और-अंतिम निपटान, और पेरोल के दौरान उन्हें नौकरी की तलाश करने की अनुमति देने के लिए एक विशेष प्रावधान शामिल था.


यह भी पढ़ें: Morbi Bridge Collapse: बिना मंजूरी के ब्रिज खोलने से लेकर सुरक्षा व्यवस्था तक...मोरबी हादसे को लेकर अब तक उठे ये 10 बड़े सवाल