India Bangladesh Border Encounter: उत्तरी त्रिपुरा में भारत-बांग्लादेश सीमा पर एनएलएफटी (नेशनल लिबरेशन फ्रंट ऑफ त्रिपुरा) के उग्रवादियों के साथ हुई भीषण मुठभेड़ में सीमा सुरक्षा बल (BSF) का एक जवान शहीद (Martyr) हो गया है. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि शहीद जवान की पहचान बीएसएफ की 145वीं बटालियन के गिरजेश कुमार के रूप में हुई है, जिन्हें मुठभेड़ में घायल होने के बाद इलाज के लिए अगरतला ले जाया गया था. 


बीएसएफ ने कहा कि 145 बीएन बीएसएफ, सेक्टर पनीसागर, त्रिपुरा का बीएसएफ गश्ती दल एनएलएफटी (बीएम) के संदिग्ध विद्रोहियों द्वारा अंधाधुंध गोलीबारी की चपेट में आ गया. बीएसएफ के जवानों ने जवाबी कार्रवाई की जिसके बाद विद्रोही घने जंगल की आड़ में भाग गए. इस मुठभेड़ में एचसी गिरजेश कुमार को गोली लगी. घायल जवान तुरंत हेलीकॉप्टर से अगरतला ले जाया गया, जहां गंभीर रूप से घायल होने के कारण उनकी मौत हो गई. 


बांग्लादेश की ओर से गोलीबारी हुई शुरू


आईजी बीएसएफ त्रिपुरा अपनी टीम के साथ घटना स्थल पर पहुंचे और हमले के लिए जिम्मेदार विद्रोहियों को पकड़ने के लिए बीजीबी के साथ निकट समन्वय में चल रहे ऑपरेशन की जानकारी ली. अधिकारियों के मुताबिक, बीएसएफ की एक टीम कंचनपुर अनुमंडल के सीमा-II चौकी इलाके में एक अभियान पर थी, तभी बांग्लादेश की तरफ से गोलीबारी शुरू हो गई. पुलिस अधीक्षक (एसपी) किरण कुमार ने को बताया, “भारी हथियारों से लैस उग्रवादियों के एक समूह ने बांग्लादेश के रंगमती पर्वतीय जिले के जुपुई इलाके से बीएसएफ जवानों पर गोलियां चलाईं. जवानों ने जवाबी कार्रवाई की, जिससे दोनों पक्षों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई.” 


बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश से की जाएगी बात


उन्होंने कहा कि इस मुठभेड़ के दौरान बीएसएफ (BSF) के एक जवान को चार गोलियां लगीं. घटनास्थल पर पहुंचे कुमार ने बताया कि बीएसएफ की तरफ से समन्वित जवाबी कार्रवाई के कारण उग्रवादी ज्यादा नुकसान नहीं कर सके. उन्होंने कहा, “घटना के बाद भारत-बांग्लादेश सीमा (India Bangladesh Border) पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. क्षेत्र में तलाशी अभियान भी तेज कर दिया गया है. हम आवश्यक कार्रवाई के लिए बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (BGB) से इस मुद्दे पर बात करेंगे.” 


ये भी पढ़ें- 


Shopian Attack: जम्मू-कश्मीर में फिर आतंकी हमला, शोपियां में CRPF की गाड़ी पर फेंका ग्रेनेड


Pak Drones: NIA ने जम्मू कश्मीर के पांच जिलों में चलाया तलाशी अभियान, पाकिस्तानी ड्रोन से हथियार गिराए जाने का है मामला