BSF-Pakistan Rangers exchange sweets: भारत आज अपना 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस मौके पर अटारी वाघा बॉर्डर पर सीमा सुरक्षा बल (BSF) और पाकिस्तान रेंजर्स के बीच मिठाइयों का आदान प्रदान हुआ. इस दौरान पाक रेंजर्स ने बीएसएफ अधिकारियों को 73वें गणतंत्र दिवस की बधाई दी. इससे पहले दिवाली पर भारत-पाकिस्तान के अधिकारियों ने एक-दूसरे को मिठाई दी थी. 


बता दें कि स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस के अलावा ईद, होली, दिवाली पर भारत और पाकिस्तान के बीच मिठाइयों के आदान-प्रदान की परंपरा रही है. पिछले बार गणतंत्र दिवस के मौके पर बीएसएफ ने पाकिस्तान रेंजर्स के अधिकारियों के साथ मिठाई का आदान-प्रदान नहीं किया था. दोनों देशों के बीच खराब हुए द्विपक्षीय सबंधों के कारण बीएसएफ ने ये कदम उठाया था.  






भारत अपना 73वां गणतंत्र दिवस दिल्ली के राजपथ पर परेड के साथ मना रहा है, जिसमें वो अपनी सैन्य शक्ति का प्रदर्शन कर रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण किया. पीएम मोदी ने भारत के लोगों को बधाई देते हुए कहा, "आप सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं."


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली में अपने आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. उन्होंने कहा कि मैं इस गणतंत्र दिवस पर सभी भारतीयों को बधाई देता हूं. देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले उन सभी वीर जवानों को मैं श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. 


ये भी पढ़ें-Photos: शिखर पर गणतंत्र का जश्न, लद्दाख में 17 हजार फीट की ऊंचाई पर ITBP के जवानों ने लहराया तिरंगा, देखें तस्वीरें


Republic Day: परेड को लेकर आकाश से जमीन तक दिल्ली की किलेबंदी, 30 हजार जवान मुस्तैद, स्नाइपर्स और एंट्री ड्रोन सिस्टम की तैनाती