कोरोना संक्रमण का व्यापक असर देश के हर सेक्टर पर पड़ा है. शिक्षा जगत पर भी कोरोना का काफी असर हुआ है. कोरोना के खतरे की वजह से  पिछले साल स्कूल बंद ही रहे. हालांकि अब धीरे-धीरे कई राज्यों में स्कूल खुलना शुरू हो गए हैं. इन सबके बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने हाल ही में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन या सीबीएसई की 10वीं-12वीं की परीक्षाओं की तारीख जारी कर दी थी. इसी के साथ अलग-अलग राज्यों ने भी बोर्ड की परीक्षाओं की तारीख का ऐलान कर दिया है. आइए जानते हैं किन राज्यों में कब होंगी बोर्ड परीक्षाएं.


हिमाचल प्रदेश


एचपी बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 4 मई 2021 से शुरू कराई जाएंगी. यह परीक्षाएं ऑफलाइन मोड़ में करवाई जाएंगी. हिमाचल प्रदेश स्कूल एजुकेशन बोर्ड (HPBOSE)  जल्द ही इन परीक्षाओं की डेटशीट अर्थात (परीक्षा टाइम टेबल)  जारी करेगा. शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा कि 10वीं और 12वीं की प्रयोगात्मक परीक्षाएं 15 से 30 अप्रैल 2021 के बीच कराई जाएंगी. इस साल परीक्षाओं का प्रश्न पत्र स्कूलों द्वारा तैयार किया जाएगा, लेकिन परीक्षा राज्य बोर्ड द्वारा निर्धारित तारीखों पर ही होगी.


बिहार बोर्ड


बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड ने भी परीक्षा के पैटर्न में बदलाव के बाद 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीख घोषित कर दी हैं. बता दें कि बिहार राज्य में 12वीं की परीक्षा 1 फरवरी से 13 फरवरी 2021 तक आयोजित की जाएंगी. वहीं 10वीं की परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी 2021 के दरम्यान होंगी.


पश्चिम बंगाल बोर्ड


वेस्ट बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन ने भी राज्य में बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है. जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक राज्य में परीक्षाएं जून में आयोजित होंगी. पश्चिमी बंगाल बोर्ड की 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम 10 मार्च से 31 मार्च तक आयोजित होंगे. वहीं थ्योरी एग्जाम 15 जून से 30 जून तक आयोजित किए जाएंगे. इसके अलावा 10वीं की परीक्षाएं 1 जून से 10 जून के बीच होंगी.


असम बोर्ड


बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन असम की 10वीं और असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल की 12वीं की परीक्षा की तारीख का भी ऐलान कर दिया गया है. असम बोर्ड की 10वीं परीक्षाएं 11मई 2021 से शुरू होंगी. जबकि 12वीं परीक्षाएं 12 मई से शुरू होंगी.


उत्तर प्रदेश बोर्ड


उत्तर प्रदेश राज्य में अभी तक बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है. खबर है कि 14 जनवरी 2021 को इस संबंध में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा अंतिम फैसला लिया जा सकता है. वहीं कयास लगाए जा रहे हैं कि राज्य में बोर्ड की परीक्षाएं अप्रैल 2021 से शुरू हो सकती हैं.


सीबीएसी की परीक्षाएं


केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का शेड्यूल 31 दिसंबर 2020 को जारी किया था. इस शेड्यूल के मुताबिक सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 4 मई से 10 जून के बीच होगा. वहीं प्रैक्टिकल एग्जाम 1 मार्च से शुरू कर दिए जाएंगे. परीक्षा का परिणाम 15 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा.


ये भी पढ़ें


देश पर मंडराया 'बर्ड फ्लू' का खतरा, हिमाचल में हुई 1800 प्रवासी पक्षियों की मौत, एमपी-गुजरात में भी हालात बुरे


भारत बायोटेक की वैक्सीन विवाद पर अदार पूनावाला बोले- मार्केट में भ्रम की स्थिति है, ज्वाइंट पब्लिक स्टेटमेंट देंगे