Gujarat Assembly Elections Result 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजों के बारे एक अनुमान था कि बीजेपी जीतेगी लेकिन इस ऐतिहासिक जीत की उम्मीद शायद किसी ने की होगी. राज्य में बीजेपी की विजयगाथा की कहानी जारी है. गुजरात में पार्टी ने अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है और साबित किया है कि यहां पर पीएम मोदी ब्रांड उतना ही टिकाऊ है जितना सीएम नरेंद्र मोदी था. गुजरात में बीजेपी ने अभी तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 182 में से 156 सीटों पर जीत दर्ज की है.


इससे पहले ये रिकॉर्ड कांग्रेस के नाम था जो 149 सीटों का था. ये कारनामा साल 1985 में माधव सिंह सोलंकी के नेतृत्व में हुआ था. ये किसी भी राज्य विधानसभा के चुनाव में किसी भी दल की जीती हुई सबसे अधिक संख्या थी. जो एक रिकॉर्ड था और बीजेपी ने इसे ध्वस्त कर एक नया रिकॉर्ड बना दिया है. अगर रिकॉर्ड बनाने वाली कांग्रेस की बात करें तो इस बार कांग्रेस ने 182 में से सिर्फ 17 सीटें जीती हैं. वहीं, आम आदमी पार्टी ने इस चुनाव में पहली बार कदम रखा और 5 सीटों के साथ 12.92 प्रतिशत वोट हासिल करके राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा भी हासिल कर लिया है.


बीजेपी का पहला रिकॉर्ड


भारतीय जनता पार्टी ने 156 सीटें जीती हैं. इस हिसाब से पार्टी ने राज्य में 86 प्रतिशत सीटों पर कब्जा किया है. ये भी एक रिकॉर्ड है कि गुजरात में बीजेपी ने अब तक इतने प्रतिशत सीटों पर कब्जा किया हो.


156 सीटें जीतने वाली पहली पार्टी


गुजरात में 156 सीटों का रिकॉर्ड न सिर्फ बीजेपी बल्कि राज्य के विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी ने इतनी सीटें नहीं जीती. इससे पहले सिर्फ कांग्रेस ने 149 सीटें जीती थीं, जो एक रिकॉर्ड था लेकिन वही कांग्रेस अब 17 सीटों पर आकर सिमट गई. उस वक्त माधव सिंह सोलंकी के नेतृत्व में कांग्रेस ने क्षत्रिय, हरिजन, आदिवासी और मुस्लिम को साथ में लेकर सोशल इंजीनियरिंग की मिसाल पेश की थी.


बीजेपी का तीसरा रिकॉर्ड


इससे पहले बीजेपी का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन साल 2002 में दिखा था, जब पार्टी ने 182 में 127 सीटों पर जीत हासिल की थी. हालांकि, उसके बाद से लगातार पार्टी सत्ता में जरूर रही लेकिन साल 2007 में 115, 2012 में 115 और साल 2017 में 99 सीटें जीतीं. तो वहीं वोट शेयरिंग के मामले में कहा जा रहा था कि इस बार बीजेपी का वोट शेयर घटेगा क्योंकि आम आदमी पार्टी इस बार मैदान में थी. पर ऐसा हुआ नहीं. वोट शेयरिंग के मामले में बीजेपी ने 52.50 प्रतिशत वोट हासिल करके भी एक रिकॉर्ड कायम किया है जो साल 2017 में लगभग 49 प्रतिशत था.


बीजेपी का चौथा रिकॉर्ड


सबसे बड़ी बात ये कि साल 1985 में कांग्रेस को 55 प्रतिशत वोट मिला था और पार्टी ने 149 सीटें जीती थीं, लेकिन साल 2022 में बीजेपी ने 52.5 प्रतिशत वोट शेयर लेकर 156 सीटें जीती हैं. ये भी एक रिकॉर्ड है. तो वहीं वोट शेयरिंग में बीजेपी गुजरात के अंदर दूसरी नंबर की पार्टी बन गई है.


बीजेपी का पांचवा रिकॉर्ड


साल 2022 के गुजरात विधानसभा चुनाव को जीतकर बीजेपी ने एक रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है और वो रिकॉर्ड लेफ्ट की पश्चिम बंगाल सरकार के नाम था. जहां पर लेफ्ट ने सात बार लगातार जीत हासिल की थी. इससे पहले देश के किसी भी राज्य में किसी अन्य पार्टियों ने ऐसा नहीं किया है.


ये भी पढ़ें: Gujarat Result 2022: नाराज पटेलों को भुनाने में कामयाब हो गई बीजेपी, पाटीदार बहुल 50 से ज्यादा सीटों पर जीत, जानें विस्तार से