Asha Kumari Loses Dalhousie: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में इलेक्शन कमिशन के आंकड़ों से मिली जानकारी के मुताबिक डलहौजी सीट पर छह बार से जीत रहीं कांग्रेस विधायक आशा कुमारी (Asha Kumari) भारतीय जनता पार्टी (BJP) के उम्मीदवार डी. एस. ठाकुर (D.S. Thakur) से 9,918 वोटों से हार गई हैं. आशा कुमारी मुख्यमंत्री पद के संभावित उम्मीदवारों में शामिल हैं. कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीट में 40 सीटों पर जीत हासिल कर ली है, वहीं बीजेपी को 25 सीटें मिली हैं. 


चंबा जिले की डलहौजी सीट उस समय चर्चा में आई, जब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के सहयोगी हर्ष महाजन BJP में शामिल हो गए थे और अपनी  विरोधी आशा कुमारी के लिए स्थिति मुश्किल कर दी. डी. एस. ठाकुर के लिए महाजन के समर्थन से BJP को मजबूती मिली, जो पहाड़ी राज्य में सत्ता पर अपनी पकड़ बरकरार रखने के लिए एक अच्छी कोशिश कर रही थी. हर्ष महाजन पूर्व कांग्रेस नेता देसराज महाजन के बेटे हैं, जो दो बार विधानसभा अध्यक्ष रहे और तीन बार डलहौजी सीट से जीते थे. 


1985 में पहली बार जीती थीं चुनाव 
डलहौजी क्षेत्र में ग्रामीण मतदाताओं की संख्या 89.78 प्रतिशत है. यहां चुनाव में खराब सड़कें, स्वास्थ्य सुविधाओं जैसी परेशानियां चुनावी मुद्दे थे. आशा कुमारी चंबा के पूर्व राज परिवार से आती हैं और वह 1985 में पहली बार जीती थी. उसके बाद वह 1993, 1998, 2003, 2012 और 2017 में फिर से निर्वाचित हुईं. पंजाब की पूर्व कांग्रेस मंत्री आशा कुमारी ने 2012 में BJP की रेणु चड्डा को 7,365 मतों के अंतर से हराया था, लेकिन 2017 में ठाकुर के खिलाफ उनकी जीत का अंतर सिर्फ 556 मतों का रह गया था. 


BJP Election Victory Celebration Live: पीएम बोले, 'गुजरात में भूपेंद्र ने नरेंद्र का रिकॉर्ड तोड़ दिया', हिमाचल की हार का भी किया जिक्र