Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान इसी महीने हो सकता है. इस बीच सभी दलों ने अपने पत्ते खोलने शुरू कर दिए हैं. बीजेपी भी शुक्रवार (1 मार्च) दोपहर तक अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है. लिस्ट में 100 से ज्यादा नामों को शामिल किया जा सकता है. सत्तारूढ़ पार्टी की तरफ से पहली लिस्ट में बीजेपी के दिग्गजों को टिकट दिया जा सकता है. इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तक शामिल हो सकते हैं.


दरअसल, बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति ने चार घंटे तक बैठक की है, जिसके बाद कुछ प्रमुख सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का चयन किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई. ये बैठक रात करीब 10 बजकर 50 मिनट पर शुरू हुई थी और ये देर रात 3 बजे के बाद खत्म हुई. इन चार घंटों में बीजेपी केंद्रीय समिति की बैठक में किन राज्यों की लोकसभा सीटों पर चर्चा हुई आपको बताते हैं. 


किन राज्यों की सीटों पर हुई चर्चा?


बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति ने उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गोवा, उत्तराखंड, गुजरात, असम, झारखंड, तमिलनाडु, ओडिशा, मणिपुर, दिल्ली, जम्मू कश्मीर, पुडुचेरी और अंडमान एवं निकोबार की सीटों पर चर्चा की. चुनाव समिति की बैठक से पहले त्रिपुरा पर भी चर्चा प्रस्तावित थी, लेकिन पूर्वोत्तर राज्य की सीटों पर चर्चा नहीं हुई. इस तरह कुल मिलाकर 14 राज्य और 4 केंद्रशासित प्रदेशों की लोकसभा सीटों पर मंथन हुआ है. 


पहली लिस्ट में किन दिग्गजों को मिल सकता है टिकट?


बीजेपी की तरफ से जो पहली लिस्ट जारी की जा रही है, उसमें पार्टी के दिग्गज नेता शामिल हो सकते हैं. इसमें ज्यादातर केंद्रीय मंत्री के नाम हो सकते हैं. पहली लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर से वाराणसी सीट से चुनावी मैदान में दिख सकते हैं. लखनऊ से राजनाथ सिंह, गांधीनगर से अमित शाह, अमेठी से स्मृति ईरानी, सबलपुर से धर्मेंद्र प्रधान, ग्वालियर से ज्योतिरादित्य सिंधिया, विदिशा से शिवराज सिंह चौहान, पुरी से संबित पात्रा को टिकट दिया जा सकता है. 


इसके अलावा भिवानी बल्लभगढ़ से भूपेंद्र यादव, डिब्रूगढ़ से सर्बानंद सोनोवाल, राजौरी-अनंतनाग से रविंद्र रैना, कोटा से ओम बिरला, नॉर्थ ईस्ट दिल्ली से मनोज तिवारी और पश्चिमी दिल्ली से परवेश वर्मा को चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है. 


यह भी पढ़ें: BJP की इन सूबों पर निपटी चर्चा, CEC मीट में 100 नामों पर लग सकती है मुहर