BJP Candidates List 2021: असम विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने आज उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है. मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनवाल पिछली बार की तरह की माजुली से और हेमंत बिस्वा शर्मा जालुकबरी सीट से चुनाव लड़ेंगे. बीजेपी ने आज 70 सीटों पर उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है. पार्टी ने 11 मौजूदा विधायकों को टिकट नहीं दिया है.


असम में बीजेपी असम गण परिषद (एजीपी) और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ रही है. गठबंधन समझौतों के तहत बीजेपी 92, एजीपी 26 और यूपीपीएल आठ सीटों पर चुनाव लड़ेगी.






बीजेपी ने बरहमपुर सीट एजीपी से अपने खाते में ली है और वहां से जीतू गोस्वामी को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. दो बार असम के मुख्यमंत्री रहे प्रफुल्ल कुमार महंत 1991 से इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. ऐसी चर्चा है कि महंत किसी क्षेत्रीय दल के बैनर तले वहां से चुनावी मैदान में उतर सकते हैं. महंत का फिलहाल दिल्ली में इलाज चल रहा है.


इसी प्रकार बीजेपी ने लखीमपुर और कमालपुर सीट भी एजीपी से ले ली है. लखीमपुर से महंत के करीबी और पूर्व मंत्री उत्पल दत्त विधायक हैं जबकि कमालपुर से एजीपी के ही सत्यव्रत कलिता विधायक हैं.


बीजेपी ने कांग्रेस के दो पूर्व मंत्रियों को भी टिकट दिया है जो हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए थे. पार्टी ने अजंता नेयोग को गोलाघाट से और गौतम रॉय को काटिगोराह से उम्मीदवार घोषित किया है.


बीजेपी ने जिन उम्मीदवारों को फिर से टिकट दिया है उनमें विधानसभा अध्यक्ष हितेन्द्र नाथ गोस्वामी (जोरहाट), मंत्रियों में रंजीत दत्ता (बेहाली), जोगेन मोहन (माहमोरा), नबा कुमार डोली(धाकुआखाना) , परिमल शुक्लावैद्य (धोलाई), भाबेश कलिता (रांगिया) और पीयूष हजारिका (जागीरोड) शामिल हैं.


साल 2016 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 60 सीटों पर जीत मिली थी जबकि एजीपी को 14 सीटों पर जीत मिली थी. पिछले चुनाव में बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) ने बीजेपी और एजीपी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था और उसने 12 सीटों पर जीत दर्ज की थी.


इस बार के चुनाव असम में बीजेपी को अपनी सत्ता बचाने की चुनौती है. वहां उसका सामना कांग्रेस, एआईयूडीएफ और बीपीएफ गठबंधन से है.


बता दें कि उम्मीदवारों के नामों पर मंथन के लिए गुरुवार को दिल्ली में बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी. इस बैठक में पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित पार्टी की केन्द्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्य मौजूद रहे.


असम की कुल 126 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च से तीन चरणों में वोट डाले जाएंगे. वोटों की गिनती दो मई को होगी.


पहले चरण के तहत राज्य की 47 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण के तहत 39 विधानसभा सीटों पर एक अप्रैल और तीसरे व अंतिम चरण के तहत 40 विधानसभा सीटों पर छह अप्रैल को मतदान संपन्न होगा. नामांकन की आखिरी तारीख नौ मार्च है.


TMC Candidates List 2021: ममता बनर्जी ने इन 291 उम्मीदवारों को दिया टीएमसी का टिकट, पढ़ें- पूरी लिस्ट