BJP Candidates List 2024: भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले ही उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में 195 उम्मीवारों के नाम हैं. कई नाम चौंकाने वाले हैं, जिनमें से एक केरल की पत्तनमतिट्टा सीट का भी है. बीजेपी ने इस सीट से कांग्रेस पार्टी के कद्दावर नेता और UPA कैबिनेट में मंत्री रह चुके एके एंटनी के बेटे अनिल के एंटनी को टिकट दिया है. अनिल साल 2023 में ही अपने पिता और कांग्रेस से राहें अलग करते हुए बीजेपी के साथ हो लिए थे.


अनिल एंटनी को टिकट देकर बीजेपी ने न सिर्फ केरल में जमीनी समीकरणों को साधा है, बल्कि कांग्रेस पार्टी को मानसिक तौर पर भी चुनौती दी है. दरअसल एके एंटनी अभी भी कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य हैं और पार्टी में उनका ओहदा काफी मजबूत है. केरल की सियासत में भी एके एंटनी ने लंबा वक्त बिताया है और इसका फायदा अनिल एंटनी उठा सकते हैं, लेकिन ये फायदा कांग्रेस की जगह बीजेपी को होगा.


एके एंटनी की विरासत का अनिल को फायदा


एके एंटनी कांग्रस पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार में देश के रक्षा मंत्री तक रह चुके हैं. वहीं वो तीन बार केरल के मुख्यमंत्री भी रहे हैं. उनके नाम केरल के सबसे युवा मुख्यमंत्री होने का भी अनुभव है. एके एंटनी महज 36 साल की उम्र में केरल के मुख्यमंत्री बन गए थे. हालांकि वो तीनों बार पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर सके. वो केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता भी रहे हैं. केरल में बिछाई उनकी इस लंबी राजनीतिक बिसात पर अब उनके बेटे अनिल एंटनी चलने वाले हैं.


आसान नहीं होने वाला पत्तनमतिट्टा का रण


हालांकि अनिल एंटनी के लिए पत्तनमतिट्टा का रण हरगिज भी आसान नहीं होने वाला है. सबसे पहले तो ये उनका पहला चुनाव होगा. आगामी लोकसभा चुनाव के साथ ही वो अपना चुनावी डेब्यू करने वाले हैं. वहीं उनके खिलाफ कांग्रेस पार्टी इस बार भी एंटो एंटनी को उतार सकती है, जो पिछले लगातार तीन टर्म से इस सीट पर जीत दर्ज करते आ रहे हैं. अब बीजेपी के केरल में डबल डिजिट के आंकड़े को अनिल एंटनी पूरा करने में कितना सहयोग कर पाते हैं ये चुनावी नतीजों के बाद ही साफ होगा.


केरल में इनके भरोसे 'डबल डिजिट' का आंकड़ा पार करेगी BJP, एंटनी से चंद्रशेखर तक, जानें किसे कहां से मिला टिकट