BJP Candidates in Kerala: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया था कि आगामी लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी केरल में 'डबल डिजिट' यानी दहाई के आंकड़े में सीटें जीतेगी. प्रधानमंत्री मोदी ने ऐसा तब कहा जब बीजेपी का केरल में एक भी सांसद लोकसभा चुनाव नहीं जीता है. हालांकि पार्टी का इस राज्य पर फोकस पिछले दिनों में काफी बढ़ा है. इसी कड़ी में बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में भी केरल को तवज्जो दी है. बीजेपी ने केरल की 12 सीटों पर उम्मीवारों के नाम का ऐलान कर दिया है और बता दिया है कि इन चेहरों के बूते बीजेपी राज्य में डबल डिजिट में जीत का दावा ठोक रही है. 

पहली लिस्ट में बीजेपी ने कांग्रेस के कद्दावर नेता ए.के. एंटनी के बेटे अनिल कुमार एंटनी को पत्तनमतिट्टा से उम्मीदवार बनाया है. वहीं केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर को तिरुवनंतपुरम से टिकट दिया गया है. राजीव चंद्रशेखर राज्यसभा से सांसद चुने गए थे और केंद्र सरकार में मंत्री बने. अब वो लोकसभा में चुनावी ताल ठोकेंगे. इन दोनों ही नेताओं का ये पहला लोकसभा चुनाव होगा.

दोनों दिग्गजों का लोकसभा चुनाव में डेब्यू

राजीव चंद्रशेखर कांग्रेस पार्टी के दिग्गज और तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर के खिलाफ डेब्यू करने वाले हैं. ऐसे में ये मुकाबला काफी रोचक और हाई प्रोफाइल बन गया है. बीजेपी ने केरल में अपने सबसे मजबूत उम्मीदवार माने जाने वाले सुरेश गोपी को त्रिशूर से टिकट दिया है. वहीं अट्टिंगल से मुरलीधरन और अलपुझा से शोभा सुरेंद्र को उम्मीदवार बनाया गया है. 

केरल में ये हैं बीजेपी के उम्मीदवार

कासरगोड एम.एल. अश्विनी
कण्णूर सी. रघुनाथ
वडकरा प्रफुल्ल कृष्ण
कोजिक्कोड एम.टी. रमेश
मलप्पुरम अब्दुल सलाम
पोन्नानी निवेदिता सुब्रमण्यन
पालक्कड सी. कृष्णकुमार
त्रिशूर सुरेश गोपी
अलपुझा शोभा सुरेंद्रन
पत्तनमतिट्टा अनिल.के.एंटनी
अट्टिंगल वी मुरलीधरन
तिरुवनंतपुरम राजीव चंद्रशेखर

अनिल एंटनी साबित होंगे तुरुप का इक्का?

डबल डिजिट में जीत का दावा ठोकते हुए बीजेपी के जेहन में सबसे पहला नाम पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के कद्दावर नेता ए.के. एंटनी के बेटे अनिल एंटनी का आया होगा. 2023 में अनिल ने अपने पिता और कांग्रेस से बगावत करते हुए बीजेपी का दामन थाम लिया था. अनिल उस समय केरल में कांग्रेस पार्टी के डिजिटल मीडिया सेल प्रमुख थे. वहीं बीजेपी में उन्हें राष्ट्रीय प्रवक्ता और नेशनल सेक्रेटरी बनाया गया है. अनिल को अपने पिता से विरासत में मिले राजनीति के गुण और उनका अनुभव बीजेपी के लिए फायदा कमाने में मदद पहुंचा सकता है. 

राजीव चंद्रशेखर पर बीजेपी को भरोसा?

केंद्र सरकार में मंत्री राजीव चंद्रशेखर को बीजेपी ने साल 2018 में राज्यसभा भेजा था. टेक्नोलॉजी सेक्टर में लंबा अनुभव रखने वाले राजीव चंद्रशेखर इंटेल कंपनी में भी काम कर चुके हैं. साथ ही हार्वड यूनिवर्सिटी से भी वो एडवांस मैनेजमेंट प्रोग्राम पूरा कर चुके हैं. वो उस टीम का भी हिस्सा रहे जिसने आई486 प्रोसेसर डिजाइन किया था. 1994 में राजीव ने बीपीएल मोबाइल कंपनी भी बनाई थी, जिसके शेयर बाद में उन्होंने बेच दिए. अब भारतीय जनता पार्टी इस टेक्नोक्रेट पर भरोसा जता रही है और बीजेपी को उम्मीद है कि राजीव केरल में पार्टी के डबल डिजिट में जीत के आंकड़े को साकार करेंगे.

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 195 उम्मीदवारों की लिस्ट, देखें किस-किस को मिला टिकट