BJP Candidates First List: आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (BJP) की ओर से शनिवार (2 मार्च, 2024) को उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी. इस पहली ल‍िस्‍ट में कुल 195 कैंड‍िडेट्स के नामों की घोषणा की गई है. 


इस ल‍िस्‍ट में 34 मंत्र‍ियों को भी ट‍िकट दी गई है. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फ‍िर वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे. बीजेपी ने पीएम मोदी को तीसरी बार वाराणसी से चुनावी मैदान में उतारने का न‍िर्णय ल‍िया है. 


34 केंद्रीय मंत्रियों व राज्यमंत्रियों को भी दी ट‍िकट


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा 34 केंद्रीय मंत्रियों और राज्यमंत्रियों के नामों की घोषणा की गई है. इसके अलावा लोकसभा स्पीकर और दो पूर्व मुख्यमंत्री के नाम भी पहली ल‍िस्‍ट में शाम‍िल क‍िए गए हैं.


पहली ल‍िस्‍ट में 28 मह‍िलाओं को म‍िली ट‍िकट   


बीजेपी ने पहली ल‍िस्‍ट में 28 महिला कैंड‍िडेंट्स को भी ट‍िकट द‍िया है. वहीं 47 उम्मीदवार 50 से कम उम्र हैं जि‍नको चुनावी मैदान में उतारा है. कुल 195 सीटों में से 27 एससी, 18 एसटी, 57 ओबीसी कैंड‍िडेट हैं. 






इन राज्‍यों की इतनी सीटों पर उतारे प्रत्‍याशी 


पार्टी की ओर से पहली ल‍िस्‍ट में उत्तर प्रदेश की कुल 80 सीटों में से 51 सीटों पर प्रत्‍याश‍ियों के नामों का ऐलान क‍िया है. वहीं, पश्‍च‍िम बंगाल की 20, मध्‍य प्रदेश की 24, राजस्थान और गुजरात की 15-15, केरल की 12, असम, झारखंड और छत्तीसगढ़ की 11-11, तेलंगाना की 9, दिल्ली की 5, उत्तराखंड की 3, जम्‍मू कश्‍मीर और अरूणाचल प्रदेश की 2-2, गोवा, त्र‍िपुरा, अंडमान एवं न‍िकोबार एवं दमन दीव की 1-1 सीटों पर नामों का ऐलान क‍िया गया है. 


18 राज्यों की सीटों पर क‍िया नामों का ऐलान'


बीजेपी के वर‍िष्‍ठ नेता व‍िनोद तावडे़ ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के दौरान कहा क‍ि बीते 1 दशक से निरंतरता के साथ विकास के लिए समर्पित सरकार ने सबका साथ सबका विकास सबका प्रयास के मंत्र के साथ प्रस्तुत किया है. उन्‍होंने बताया क‍ि कुल 18 राज्यों की 195 सीटों पर नामों का ऐलान क‍िया गया है. 29 फरवरी को केंद्रीय चुनाव समिति में 16 राज्य और 2 केंद्र शासित प्रदेश में 195 सीट का निर्णय ल‍िया गया था. 


यह भी पढ़ें: CAA का जो कर रहे विरोध, वे जाएं SC, लोगों को न करें डिस्टर्ब- विरोधियों को असम CM की सलाह