BJP Candidate Maharashtra Udayan Raje Bhosale: लोकसभा चुनाव 2024 का दंगल वैसे तो पूरे देश में खास है, लेकिन महाराष्ट्र में यह और दिलचस्प होने वाली है. हमेशा से सूबे की राजनीति में मुख्य मुद्दा रहे छत्रपति शिवाजी के वंशज भी इस बार चुनावी दंगल का हिस्सा होने जा रहे हैं.


महाराष्ट्र (Maharashtra) की सतारा (Satara) लोकसभा सीट से बीजेपी ने अभी कैंडिडेट का ऐलान नहीं किया है लेकिन उदयनराजे भोसले ने अपना प्रचार अभियान शुरू कर दिया है. 58 सा के भोसले महान मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज के 13वें वंशज हैं. साल 2019 में उन्होंने एनसीपी के टिकट पर चुनाव लड़ा और फिर 6 महीने बाद इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए. उपचुनाव में वह एनसीपी के श्रीनिवास पाटिल से हार गए.


इस उम्मीदवार पर दाव लगाने वाली है कांग्रेस


बीजेपी के साथ विपक्षी दलों का इंडिया गठबंधन भी धाकड़ कैंडिडेट पर दाग लगाने की जुगत में है. एनसीपी (शरद पवार) कांग्रेस के दिग्गज नेता पृथ्वीराज चव्हाण को अपने साथ लेने की कोशिश में लगी हुई है. पृथ्वीराज चव्हाण सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री हैं. पहले तो पृथ्वीराज चव्हाण सतारा सीट पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार हो गए, लेकिन उन्होंने शर्त रखी कि वह कांग्रेस के चुनाव चिन्ह पर ही चुनाव लड़ेंगे. सतारा लोकसभा क्षेत्र मूल रूप से एनसीपी (शरद पवार) का है. मौजूदा सांसद श्रीनिवास पाटिल ने स्वास्थ्य कारणों से चुनाव लड़ने से इनकार कर चुके हैं. 


तीन अप्रैल को हो सकता है ऐलान


एनसीपी प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल ने पृथ्वीराज चव्हाण के साथ इस मुद्दे पर गहन चर्चा की है. अंतिम फैसले का ऐलान 3 अप्रैल को एनसीपी नेताओं के साथ आंतरिक बैठक के बाद किया जा सकता है. सूत्रों के मुताबिक अगर पृथ्वीराज चव्हाण सतारा से चुनाव लड़ते हैं तो एनसीपी को बदले में भिवंडी लोकसभा सीट मिल‌ सकती है.
खास बात ये है कि पृथ्वीराज चव्हाण 1999 में कराड निर्वाचन क्षेत्र से एनसीपी के खिलाफ लोकसभा चुनाव हार गए थे. तब उन्हें एनसीपी के श्रीनिवास पाटिल ने हराया था.


ये भी पढ़ें:Badruddin Ajmal: 'वो कमजोर हैं, पैदा कर पाए सिर्फ एक बच्चा', बदरुद्दीन अजमल के बिगड़े बोल, जानें किस कांग्रेस नेता को कही ये बात?