BJP Parliamentary Board: बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बीजेपी संसदीय बोर्ड और बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति का पुनर्गठन किया है. पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा, सर्बानंद सोनोवाल और

  एक अनुसूचित जाति के नेता सत्यनारायण जटिया को संसदीय बोर्ड में जगह दी गई है. दक्षिण भारत के तेलंगाना से आने वाले और बीजेपी के OBC मोर्चा के अध्यक्ष के. लक्ष्मण को संसदीय बोर्ड में जगह दी गई है. बीजेपी की पूर्व राष्ट्रीय सचिव और पूर्व सांसद सुधा यादव को संसदीय बोर्ड का सदस्य बनाया गया है. संसदीय बोर्ड बीजेपी पार्टी के अंदर सर्वोच्च निर्णय लेने वाली सबसे ताकतवर संस्था है.


अपने पार्टी कार्यकर्ताओं को महत्व देती है BJP


BJP के गठित हुए नए संसदीय बोर्ड में दिखाता है कि पार्टी पुराने कार्यकर्ताओं को कैसे पुरस्कृत करती है और अपने कार्यकर्ताओं के अनुभव को महत्व देती है. बीएस ऐदियुरप्पा, सत्य नारायण जटिया, के. लक्ष्मण जैसे लोगों ने शुरू से ही ईंट-पत्थर बनाकर पार्टी को अपना जीवन दिया है. सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था में उनका आना इस बात की झलक दिखाता है कि पार्टी अपने कार्यकर्ताओं को कैसे महत्व देती है.


बीजेपी संसदीय बोर्ड में दिखी विविधता की तस्वीर


जाहिर तौर पर बीजेपी संसदीय बोर्ड पुनर्गठन में विविधता पर जोर दिया गया है. सर्बानंद सोनोवाल पूर्वोत्तर से हैं. एल लक्ष्मण और बीएस येदियुरप्पा दक्षिण से हैं. इकबाल सिंह लालपुरा में एक सिख है और सीमाई राज्य पंजाब से आते हैं. सुधा यादव हरियाणा से आने वाली राजनीतिक नेता हैं. जिनके पति कारगिल में शहीद हो गए थे. उनका संसदीय बोर्ड में शामिल किया जाना महिलाओं और सशस्त्र बलों के परिवारों के लिए सर्वोच्च सम्मान दर्शाता है.


प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और रक्षामंत्री हैं सदस्य


बीजेपी पर्लियामेंट्री बोर्ड में पार्टी अध्यक्ष के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, संगठन महामंत्री बीएल संतोष, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर्लियामेंट्री बोर्ड के सदस्य थे. फ़िलहाल शिवराज सिंह चौहान और नितिन गडकरी को पर्लियामेंट्री बोर्ड में जगह नहीं दी है है. 


केंद्रिय चुनाव समिति में हुए यह बदलाव


बीजेपी ने केंद्रित चुनाव समिति में भी बदलाव किए हैं. चुनाव के उम्मीदवार तय करने वाली इस समिति में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस, वन मंत्री भूपेंद्र यादव और राजस्थान के बड़े नेता ओम माथुर को शामिल किया गया है. जबकि इस समिति से शाहनवाज हुसैन और जुएल ओरांव को बाहर का रास्ता दिखाया गया है.


यह भी पढ़ें


Uttar Pradesh: डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकत की, नए प्रदेश अध्यक्ष को लेकर चर्चा?


Modi Cabinet Decisions: किसानों के लिए सरकार ने किया बड़ा एलान, मिलेगा सस्ता लोन और ब्याज पर 1.5% छूट