Bitcoin Fraud In Delhi: देश की राजधानी दिल्ली में बिटकॉइन में निवेश कर भारी मुनाफा कमाने का लालच एक शख्स को भारी पड़ गया. उसने तीन दिनों में 40 लाख रुपये गंवाए हैं. घटना दिल्ली के द्वारका इलाके की है. यहां सोशल मीडिया पर एक शख्स को पार्ट टाइम जॉब का ऑफर मिला. उसके बाद उसे जालसाजों ने बिटकॉइन में निवेश कर भारी मुनाफा कमाने के जाल में फंसाया और तीन दिनों में उसके 40 लाख रुपये ठग लिए. पुलिस ने इस सिलसिले में बीते मंगलवार को एफआईआर दर्ज की है, लेकिन अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई.


टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, जिस शख्स ने अपने रुपये गंवाए हैं, उसने बताया है कि सोशल मीडिया पर उसे सबसे पहले पार्ट टाइम जॉब का ऑफर मिला था. उसे सोशल मीडिया पर एक संदेश मिला, जिसमें उससे पूछा गया कि क्या वह पार्ट टाइम नौकरी में रुचि रखता है. उसमें अच्छी इनकम की बात की गई थी, जिसके बाद शख्स ने हामी भर दी.


इस तरह फंसाया जाल में


शुरू में उसे यूट्यूब वीडियो भेजे गए और उन्हें पसंद करने, उनके स्क्रीनशॉट लेने और उन्हें उसी टेलीग्राम नंबर पर भेजने के लिए कहा गया. उसने ऐसा ही किया, जिसके एवज में उसके अकाउंट में मामूली राशि भी रिवॉर्ड के तौर पर आई. इसके बाद उसे लगने लगा कि इस काम में फायदा हो रहा है.


तीन दिनों में किया 63 ट्रांजैक्शन
पीड़ित शख्स ने आगे बताया है कि कुछ दिनों बाद उन्हें 'वीआईपी डेली टास्क' ग्रुप में जोड़ लिया गया. यहां पहले 1,000 रुपये जमा करने को कहा गया. ऐसा करने के बाद उसे एक लिंक भेज कर उसमें बिटकॉइन में निवेश करने को कहा गया. इसमें कई गुना मुनाफे की बात थी, जिसमें वह फंसता चला गया. तीन दिनों में उसने 63 ट्रांजैक्शन किए और हर ट्रांजैक्शन में उसके बिटकॉइन अकाउंट में रिवॉर्ड राशि बढ़ रही थी, जिसकी वजह से उसे लग रहा था कि वह जीत रहा है.


उसने कहा,"निर्देशों का पालन करते हुए, मैंने एक दिन में 7.5 लाख रुपये से अधिक का लेनदेन किया, लेकिन गेम में अपना सारा पैसा खो दिया. रिफंड के लिए समाधान मांगने पर, घोटालेबाजों ने मुझसे 20 लाख रुपये और जमा करने के लिए कहा जिसके लिए मैंने लोन भी लिया और जमा किया. इसके बाद वे और अधिक पैसे मांगने लगे और भरोसा दिलाया कि और कुछ रुपए दे देने पर रिफंड हो जाएगा."


रिफंड के लिए लगाए और रुपये
पीड़ित व्यक्ति ने बताया है कि अपना डिडक्टेड अमाउंट वापस पाने के लिए 24 से 26 अगस्त के बीच और पैसा निवेश करता रहा, लेकिन उसका रिफंड आवेदन बार-बार खारिज कर दिया गया. तब उसे एहसास हुआ कि उसके साथ धोखाधड़ी हुई है. तब तक वह 40 लाख रुपये गंवा चुका था.


अब उसने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है, जिसके बाद जांच शुरू कर दी गई है. उसके अकाउंट से हुए लेनदेन और रुपये कहां-कहां ट्रांसफर किए गए हैं, इसकी जांच में पुलिस की टीम जुट गई है.


ये भी पढ़ें : Mumbai: मुंबई में महादेव सट्टेबाजी ऐप से जुड़े केस की क्राइम ब्रांच करेगी जांच, 15 हजार करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला