Bihar News: बिहार पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है जो ट्रेन का इंजन चुरा ले जाते थे. हैरान करने वाली बात है कि इसके लिए चोरों ने बकायदे सुरंग खोद रखी थी. इसके जरिये ये ट्रेन का इंजन चुराते थे. पुलिस ने बताया कि हमने यार्ड के पास एक सुरंग का पता लगाया, जिसके माध्यम से चोर आते थे और इंजन के पुर्जों को बोरियों में भरकर उठा ले जाते थे. 


पुलिस को ट्रेन का इंजन गायब होने की खबर तब मिली जब तीन लोगों को हिरासत में लिया गया. उनसे पूछताछ में मिली जानकारी के आधार पर पुलिस ने मुजफ्फरपुर की प्रभात कॉलोनी स्थित एक कबाड़ के गोदाम से इंजन के पुर्जों की 13 बोरियां बरामद कीं. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि हमें यार्ड के पास एक सुरंग मिली, जिसका इस्तेमाल चोर किया करते थे. चोर सुरंग के रास्ते थे और इंजन के पुर्जों को चुरा लेते थे और उन्हें बोरियों में भरकर ले जाते थे. इन सब के बावजूद रेलवे के अधिकारी इससे पूरी तरह अनभिज्ञ थे.


ऐसी चोरी से पुलिस भी थी परेशान 


इसके साथ ही पुलिस ने यह भी स्वीकार किया कि चोरों का गिरोह बिहार में सक्रिय है. इस बात की खबर आ रही थी. हमें कुछ शिकायतें भी मिली थीं, जिसमें सूचना मिली थी कि डीजल व पुरानी ट्रेनों के इंजन को चोर चुरा रहे हैं. स्टील के पुलों को तोड़ रहे हैं, इससे पुलिस परेशान थी. जिन्हें गुरुवार को बिहार पुलिस ने दबोच लिया.


पहले भी आए थे इस तरह के मामले 


इससे पहले हाल ही में खबर आई थी कि अररिया में फॉरबिसगंज को रानीगंज से जोड़ने वाले पलटनिया पुल से चोरों ने लोहे के कुछ एंगल और पुल के दूसरे हिस्सों को चुरा लिया. इस मामले में पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला भी दर्ज किया. इसके साथ ही बिहार के पूर्णिया में चोरों ने प्रदर्शनी के लिए रखे गए भाप वाले एक पूरे विंटेज ट्रेन के इंजन को ही चुराकर बेच दिया. इसके बाद पुलिस ने बताया कि इस वारदात में एक रेलवे इंजीनियर भी शामिल था. 


ये भी पढ़ें: PSLV-C54 लॉन्च की उल्टी गिनती शुरू, कुछ ही घंटे में ISRO के नाम दर्ज होगी एक और उपलब्धि, 8 नैनो सैटेलाइट होंगे लॉन्च