Bihar Illegal Sand Mining: अवैध बालू कारोबार को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का बिहार में बड़ा एक्शन देखने को मिला है. ईडी अधिकारियों ने अवैध बालू कारोबार से जुड़े और आरजेडी सुप्रीम लालू प्रसाद यादव के करीबी सुभाष यादव को शनिवार (9 मार्च) देर रात गिरफ्तार कर लिया. ईडी की टीम ने गिरफ्तारी से पहले सुभाष यादव के ठिकानों पर छापेमारी की थी. बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी ने कहा कि सुभाष जैसे लोग आरजेडी की मनी लॉन्ड्रिंग मशीन हैं.


ईडी ने सुभाष यादव के 8 ठिकानों पर छापेमारी की. शनिवार को हुई ये छापेमारी 16 घंटे तक चली है. मिली जानकारी के मुताबिक, ईडी की टीम को दानापुर स्थित सुभाष यादव के आवास से दो करोड़ कैश और अकूत संपत्ति होने के दस्तावेज मिले हैं. ईडी ने सुभाष यादव की गिरफ्तारी पटना से की है. यादव की आज ही अदालत में पेशी किया गया, जहां से उन्हें अब न्यायिक हिरासत में भेजा गया है.


लोकसभा चुनाव भी लड़ चुका है सुभाष यादव


सुभाष यादव आरजेडी के टिकट पर लोकसभा चुनाव भी लड़ चुका है. 2019 लोकसभा चुनाव में सुभाष को झारखंड से चतरा से टिकट दिया गया था. लेकिन उसे हार मिली. बताया गया है कि सुभाष यादव बिहार में अवैध बालू कारोबार चलाता है. मनी लॉन्ड्रिंग का ये मामला बिहार पुलिस के जरिए पहले दर्ज की गई कुछ एफआईआर से उपजा है. ईडी के एक्शन से पहले सुभाष यादव के ऊपर आयकर विभाग भी कार्रवाई कर चुका है. 2018 में विभाग ने उसे ठिकानों पर रेड मारी थी.


कालेधन के लिए वाशिंग मशीन हैं सुभाष यादव जैसे लोग: सुशील मोदी


आरजेडी नेता की गिरफ्तारी पर बीजेपी नेता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि सुभाष यादव सहित दर्जन-भर लोग लालू प्रसाद के लिए मनी लॉन्ड्रिंग मशीन हैं. उन्होंने कहा, 'बालू माफिया सुभाष यादव, अरुण यादव, भोला यादव, पूर्व विधायक अबू दोजाना और शराब-कारोबारी विनोद जायसवाल जैसे दर्जन-भर लोग लालू-राबड़ी परिवार की बेनामी सम्पत्ति और कालेधन के लिए वाशिंग मशीन का काम करते हैं.'


'जब लालू की मनी लॉन्ड्रिंग मशीन पर हाथ रखा, तब कालेधन का पता चला' 


सुशील मोदी ने कहा, 'आयर विभाग (आईटी), प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) जैसी केंद्रीय एजेंसियां जब भी लाल यादव की किसी मनी लॉन्ड्रिंग मशीन पर हाथ रखती हैं, तब करोड़ों के कालेधन का पता चलता है.' उन्होंने कहा कि विपक्ष के जरिए बनाया गया इंडिया गठबंधन भ्रष्टाचार के विरुद्ध कार्रवाई पर जवाब देने के बजाय उलटे जांच पर ही सवाल उठाता है. 


सुभाष ने एक दिन में खरीदे थे राबड़ी के तीन फ्लैट: सुशील मोदी


बीजेपी नेता सुशील मोदी ने बताया कि सुभाष यादव के परिसरों पर ईडी की टीम पहुंची. उन्होंने 13 जून 2017 को एक ही दिन में राबड़ी देवी के तीन फ्लैट 1 करोड़ 72 लाख रुपये में खरीद लिये थे. यह डील राबड़ी देवी की सम्पत्ति को जांच एजेंसियों के रडार से बाहर रखने की नीयत से हुई थी. उन्होंने कहा कि आरजेडी ने 2019 के संसदीय चुनाव में सुभाष यादव को चतरा से टिकट दिया था. इनकी ब्राडसन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी सहित तीन कंपनियों को लालू प्रसाद और प्रेमचंद गुप्ता का संरक्षण प्राप्त है. 


यह भी पढ़ें: ED Raid: लालू यादव के करीबी के घर धमक पड़ा ED का दस्ता, इस मामले में हुई छापेमारी