Haryana Bihar Crime News: नेशनल कमीशन फोर माइनोरिटीज़ (National Commission for Minorities) ने आज तीन मामलों में स्वत: संज्ञान लेते हुए सम्बंधित मामलों में नोटिस जारी किया है. कमीशन के चेयरमैन इक़बाल सिंह लालपुरा ने हरियाणा के नूह में एक लड़के की हत्या, गुड़गांव में एक मौलवी को ज़बर्दस्ती जय श्री राम के नारे लगाने पर मजबूर करने और बिहार के भोजपुर में सिख श्रद्धालुओं पर पत्थर फेंकने के मामले को बहुत गम्भीरता से लेते हुए इन मामलों में न्यायिक कार्रवाई को आगे बढ़ाने पर ज़ोर दिया है. 


नूह की घटना पर मुख्य सचिव को नोटिस


हरियाणा के नूह में एक लड़के को अगवा कर उसकी हत्या कर दी गई थी. इस मामले में कमीशन ने हरियाणा के चीफ सेक्रेटरी से जवाब तलब किया है, जिसका जवाब हरियाणा सरकार को 27 जनवरी तक देने को कहा गया है. कमीशन ने हरियाणा सरकार से पूछा है कि - 


1. अपराधियों के खिलाफ क्या कार्रवाई की गई है ?


2. अभी कितने अभियुक्तों को गिरफ़्तार किया जाना बाकी है ?


3. क्या एफआईआर दर्ज़ गई है ?


4. ऐसे अपराध न हों इसके लिए क्या उपाय किए गए हैं ?



मौलाना की लिंचिंग मामले में कार्रवाई 


25 अक्टूबर 2021 को दिल्ली से सटे गुरुग्राम में एक मौलवी से जबरन 'जय श्रीराम' का नारा लगवाने का मामला सामने आया था. मौलाना की शिकायत पर दो लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था. मौलाना गुरुग्राम के सेक्टर 40 में जुमे की नमाज पढ़ाते हैं. मौलाना इमाम अब्दुल हसीब की शिकायत के मुताबिक, 22 अक्टूबर दिन शुक्रवार को रात 11 बजे किसी निजी काम से सेक्टर 39 जा रहे थे, इसी दौरान दो लोगों ने उनका पीछा किया.


मौलाना ने बताया कि दोनों ने उनसे जुमे की नमाज नहीं पढ़ाने को कहा. उन्होंने गाली गलौच की और बात नहीं मानने पर गंभीर नतीजे भुगतने की चेतावनी भी दी. मौलाना ने आरोप लगाया, "कुछ देर तक गाली गलौच और धमकी का सिलसिला चलता रहा, फिर उन्होंने मुझसे जबरन जय श्रीराम बोलने को कहा. जिंदगी की खातिर मैंने उनके बोले हुए शब्द दोहराए." इस घटना से मौलाना बुरी तरह डर गए.  उनका कहना है कि मालूम नहीं ऐसे शरारती तत्व कब उनको और उनके परिवार पर हमला कर दें. मौलाना ने अपनी शिकायत सदर पुलिस स्टेशन को दी थी. 


कमीशन ने इस मामले में आगे की कार्रवाई के लिए गुरुग्राम के पुलिस कमिश्नर से रिपोर्ट तलब की थी. जिसके बाद गुरुग्राम पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर अपराधियों का स्केच भी जारी किया है. असिस्टेंट पुलिस कमिश्नर अमन यादव ने बताया कि दोनों आरोपी मौलाना के पड़ोस में रहते हैं, उनमें से एक की पहचान दीपक सैनी के रूप में हुई है. मौलाना की शिकायत पर दोनों आरोपियों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कर लिया गया था, लेकिन अब तक इस मामले में कोई गिरफ़्तारी नहीं हुई है. 


भोजपुर में सिख श्रद्धालुओं पर पत्थरबाज़ी


16 जनवरी को बिहार के भोजपुर में सिख श्रद्धालुओं की गाड़ियों पर तब पथरबाज़ी की गई जबकि वो पटना स्थित तख़्त श्री हरमिंदर जी साहेब का दर्शन करने प्रकाश पर्व के अवसर पर जा रहे थे. इस घटना का भी केंद्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने स्वयं संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार से जवाब मांगा है. बिहार के मुख्य सचिव ने ये जानकारी दी है कि इस मामले में 11 नामज़द और 15 अनजान लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. यज्ञ समिति के सचिव समेत कुल 4 लोगों को इस मामले में गिरफ़्तार कर जेल भेजा जा चुका है.


UP Election: क्यों यूपी चुनाव में बीजेपी के लिए दूसरे चरण की ये 55 सीटें हैं बड़ा 'सिरदर्द', ये है वजह


UP Election 2022: समाजवादी पेंशन का ऐलान, अपर्णा यादव पर जवाब और चुनाव लड़ने पर भी बोले अखिलेश यादव - 10 बड़ी बातें