पटनाः बिहार के वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने एबीपी न्यूज़ से बातचीत में कहा कि उद्दम के क्षेत्र में सरकार प्रोत्साहन ज़रूर करेगी लेकिन उद्यम करेगी ऐसी कोई बात नहीं की गयी है. ग़ौरतलब है कि सोमवार को बिहार में बजट पेश किया गया जिसमें इस साल यानि वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 2 लाख 18 हज़ार 303 करोड़ का प्रावधान रखा गया है. इस मौक़े पर तारकिशोर प्रसाद ने अलग अलग क्षेत्रों में बजट का प्रावधान को लेकर कहा कि इस बजट में हमने वो सारी चीज़ें जिसका जनता से वादा किया उसे पूरा किया है.


सात निश्चय पार्ट-2 में जो जीवन के विभिन्न क्षेत्र और उसके विकास को लेकर है उसे छूने का प्रयास करेंगे. चाहे सिंचाई की बात हो, युवाओं को रोज़गार मिलने के क्षेत्र में ग्रामीण क्षेत्र में पंचायती राज ख़ासकर सफ़ाई अभियान है उसे लेकर हम काम करेंगे कि ट्रीटमेंट प्लांट बने, शहरी क्षेत्रों में जलजमाव से मुक्ति मिले इसके प्रयास होंगे.


इसके अलावा तारकिशोर प्रसाद ने उद्योग क्षेत्र यानि उद्यमिता क्षेत्र में अनुदान को लेकर भी चर्चा की. उन्होंने कहा कि बहनों के लिए उद्यम के तौर पर सूद रहित पांच लाख का अनुदान मिलेगा. उन्होंने कहा कि हम धीरे धीरे आगे बढ़ रहे हैं हालांकि सरकार ने मात्र दो तीन महीने में सरकार ने जो कहा है उसपर हमने काम करना शुरू कर दिया है.


रोज़गार को लेकर तेजस्वी यादव के बयान पर तारकिशोर प्रसाद ने जवाब देते हुए कहा कि सरकार उद्यम खड़ा नहीं सकती. उन्होंने कहा कि रोज़गार में सभी विभागों को तलाशा है,रोज़गार के लिए जो प्रशिक्षण दिया जाए. सरकार उद्यम खड़ा नहीं कर सकती हमने उद्यमियों को कहा है कि आप बिहार में उद्यम खड़ा करें सरकार आधारभूत संरचना में सहयोग करेगी. सरकार द्वारा उद्यम खड़ी करने की बात नयी है जो तेजस्वी यादव ने की है. जो उद्योग लगाएँगे उसे प्रोत्साहन दिया जाएगा.


ग़ौरतलब है कि बजट पेश होने के बाद तेजस्वी यादव ने प्रतिक्रिया देते हुए ये कहा कि केवल घोषणायें हैं बजट में.सात निश्चय पार्ट-2 की बात की गयी.उन्होंने कहा कि पेपर मिल,चीनी मिल,जूट मिल की कोई घोषणा नहीं.


बिहार बजटः तारकिशोर प्रसाद ने पेश किया राज्य का लेखा जोखा, बताया- किस क्षेत्र को मिलेगी कितनी राशि