नई दिल्ली: कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ राजधानी दिल्ली के अलग अलग बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन जारी है. इस आंदोलन का आज नौवां दिन है. किसानों और सरकार के बीच बातचीत भी जारी है. इस सब के बीच किसानों के आंदोलन को लेकर सिनेमाई जगत दो हिस्सों में बंटा नजर आ रहा है. एक तरफ जहां पंजाबी एंटरटेनमेंट से जुड़े लगभग सभी बड़े सितारे खुलकर किसानों के समर्थन में आए हैं तो वहीं बॉलीवुड के सितारों में राय बंटी हुई दिखाई दे रही हैं.


सोनू सूद, धर्मेंद्र, तापसी पन्नू, स्वरा भास्कर, सुशांत सिंह, जीशान अय्यूब जैसे सितारों ने खुलकर किसानों के सुर में सुर मिलाया है.वहीं दूसरी तरफ कई मुद्दों पर मुखर रहने वाले अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, अनुपम खेर, अजय देवगन, शिल्पा शेट्टी, नाना पाटेकर, परेश रावल, सलमान खान जैसे सितारे चुप्पी साधे हुए हैं. सितारों की इस चुप्पी को लेकर लेकर सोशल मीडिया में सवाल भी उठ रहे हैं.


अमिताभ बच्चन
सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की बात करें तो समय समय पर वे किसानों की मदद के लिए आगे आते रहे हैं. यहां तक कि उन्होंने अलद अलग राज्यों के किसानों के लोन की भी भरपाई की है. लेकिन सोशल मीडिया पर सवाल उठ रहे हैं कि देश में जब किसान ठंड में सड़क पर उतरा है तो अमिताभ बच्चन की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया क्यों नहीं आयी है.


अक्षय कुमार
अभिनेता अक्षय कुमार की बात करें तो उन्होंने हाल के वर्षों में कई सामाजिक मुद्दों से जुड़ी फिल्में बनाई हैं. कई फिल्मों में वे खेती करते नजर भी आए हैं. अक्षय कुमार समाज से जुड़े अहम मुद्दों पर अपनी राय रखते रहे हैं. लेकिन किसानों के मुद्दे पर उनकी ओर से भी कोई रिएक्शन नहीं आया है. सोशल मीडिया पर लोग इसे लेकर सवाल तो कर ही रहे हैं, साथ एक बार फिर अक्षय की नागरिकता का जिन्न बोतल से बाहर आ गया है.


अनुपम खेर 
दिग्गज कलाकार अनुपम खेर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बहुत बड़े प्रशंसक माने जाते हैं. वे सरकार की नीतियों को लेकर कई बार खुलकर अपनी राय रखते हैं. सीएए विरोधी प्रदर्शनों के दौरान भी उन्होंने खुलकर अपनी बात रखी थी. सोशल मीडिया पर वीडियो के जरिए वे अपने चाहने वालों तक अपनी बात पहुंचाते रहे हैं. लेकिन किसान आंदोलन को लेकर अनुपन खेर ने भी अभी तक कोई बयान नहीं दिया है. अब इस चुप्पी पर सवाल उठना तो उठेंगे ही.


नाना पाटेकर 
अभिनेता नाना पाटेकर भी समाजिक मुद्दों पर अपनी राय रखते रहे हैं. किसानों से जुड़ी समस्याओं पर भी वे बोलते रहे हैं लेकिन जब देश में किसानों का आंदोलन चल रहा है तब वे खामोश हैं. सोशल मीडिया पर नाना पाटेकर को लेकर भी सवाल पूछे जा रहे हैं.


परेश रावल
अभिनेता और नेता परेश रावल भी किसान आंदोलन को लेकर चुप्पी साधे हुए हैं. कई बार ट्रोल्स को बुरी तरह घेरने वाले परेश रावल सोशल मीडिया पर भी किसान आंदोलन को लेकर खामोश हैं. हाल फिलहाल में उन्होंने कई अलग अलग विषयों पर ट्वीट किए हैं लेकिन किसान आंदोलन पर चुप हैं.


सलमान खान
देशभर में जब लॉकडाइन लागू था तब अभिनेता सलमान खान अपने फॉर्महाउस में थे. इस दौरान उन्होंने अपने सोशल मिडिया पर कई फोटो डाले, जिनमें वे किसानी करते नजर आ रहे थे. ट्यूबवेल से पानी पीना हो या फिर ट्रैक्टर चलाना, सलमान ने सभी काम किए. लेकिन जब देश की धरती का असली मालिक अपनी मांगों को लेकर सड़क पर उतरा है तो 'दबंग खान' ने भी खामोशी साध ली है.


जम कर बोल रहे पंजाबी कलाकार, कंगना से भिड़ गए दिलजीत
बॉलीवुड में जहां सितारों की चुप्पी पर सवाल उठ रहे हैं तो वहीं पंजाबी कलाकार खुलकर किसानों के समर्थन में आ गए हैं. अभिनेता और गायक दिलजीत दोसांझ और कंगना रनौत में ट्विटर पर जमकर शब्द बाण चले. कंगना के एक ट्वीट पर उन्हें घेरते हुए दिलजीत ने उनसे माफी की मांग की.


वहीं पंजाबी गायक हरभजन मान ने किसानों के समर्थन में पंजाब सरकार से मिलने वाले पुरस्कार को लेने से मना कर दिया. सिंगर मीका सिंह भी किसानों के समर्थन में आए तो कंगना रनौत से उनके ट्वीट के लिए माफी मांगने को कहा. किसानों के समर्थन में खड़े होने के लिए पंजाब के कलाकारों की सोशल मीडिया पर तारीफ भी हो रही है.