Bhupendra Patel Swearing-in LIVE: पहली बार के बीजेपी विधायक भूपेंद्र पटेल गुजरात के नए मुख्यमंत्री बने

Gujarat New CM Bhupendra Patel Swearing-in LIVE: पहली बार के बीजेपी विधायक भूपेंद्र पटेल ने गुजरात के नए मुख्यमंत्री की शपथ ली है. उन्होंने विजय रूपाणी की जगह ली है.

एबीपी न्यूज Last Updated: 13 Sep 2021 02:27 PM
अमित शाह ने गुजरात के नए सीएम भूपेंद्र पटेल को दी बधाई

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शपथ ग्रहण समारोह के बाद गुजरात के नए सीएम भूपेंद्र पटेल को बधाई दी. समारोह में हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान, गोवा के सीएम प्रमोद सावंत समेत बीजेपी शासित राज्यों के सीएम भी मौजूद थे.

भूपेंद्र पटेल ने राजभवन में गुजरात के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की

भूपेंद्र पटेल ने राजभवन में गुजरात के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की


पहली बार के बीजेपी विधायक भूपेंद्र पटेल ने गुजरात मुख्यमंत्री पद की ली शपथ

पहली बार के बीजेपी विधायक भूपेंद्र पटेल आज गुजरात के मुख्यमंत्री बन गए हैं. राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. समारोह में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल समेत समेत बीजेपी के तमाम नेता शामिल हुए. मध्य प्रदेश, गोवा, हरियाणा के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए. 

भूपेंद्र पटेल ने गांधीनगर के स्वामीनारायण मंदिर में गौ-पूजा की

शपथ लेने से पहले गुजरात के मनोनीत मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गांधीनगर के स्वामीनारायण मंदिर में गौ-पूजा की. 



अहमदाबाद पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अहमदाबाद पहुंच गए हैं. इस दौरान गुजरात के मनोनीत मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने उनका स्वागत किया.

गुजरात के मनोनीत मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने विजय रूपाणी से मुलाकात की

गुजरात के मनोनीत मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गांधीनगर में विजय रूपाणी से मुलाकात की.



गुजरात 2022 विधानसभा चुनाव में बीजेपी फिर सत्ता में आएगी- प्रह्लाद जोशी

गुजरात में बीजेपी विधायक दल की बैठक में रविवार को केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर और प्रह्लाद जोशी ने केंद्रीय पर्यवेक्षकों के रूप में भाग लिया था. आज प्रह्लाद जोशी ने मीडिया से बात करते हुए कहा, 'हर सीरियर राजनीतिक पार्टी के लिए चुनाव एक चुनौती होती है. 2022 विधानसभा चुनाव में बीजेपी और बड़े जनादेश के साथ गुजरात की सत्ता में आएगी.'

भूपेंद्र पटेल को सीएम के रूप में शपथ लेते देखकर हमें खुशी होगी- नितिन पटेल

गुजरात के उपमुख्यमंत्री और बीजेपी नेता नितिन पटेल ने कहा, 'पार्टी ने मुझे इतना बड़ा स्थान दिया है और इतनी बड़ी जिम्मेदारी से मुझे बड़ा बनाया है तो पार्टी और किसी को भी मेरी जरूरत होगी तो मैं उनके लिए हमेशा तैयार रहूंगा. इंसान काम करके लोगों का दिल जीतकर ही बड़ा बन सकता है. भूपेंद्र पटेल मेरे पुराने मित्र हैं. उन्हें सीएम के रूप में शपथ लेते देखकर हमें खुशी होगी.'

पाटीदार समाज से आते हैं भूपेंद्र पटेल

भूपेंद्र पटेल पाटीदार समाज से आते हैं. इसके साथ ही भूपेंद्र पटेल आरएसएस से लंबे समय से जुड़े रहे हैं. वहीं AUDA के चेयरमैन भी रह चुके हैं. पटेल समुदाय में भी इनकी अच्छी पकड़ है. वहीं 2017 के चुनाव में अच्छे वोटों से जीत दर्ज की थी. विधानसभा चुनाव में भूपेंद्र पटेल 1 लाख 17 हजार वोटों से जीते थे.

Bhupendra Patel Oath: पटेल को मृदुभाषी कार्यकर्ता के रूप में जाना जाता है

भूपेंद्र पटेल को मृदुभाषी कार्यकर्ता के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने नगरपालिका स्तर के नेता से लेकर प्रदेश की राजनीति में शीर्ष पद तक का सफर तय किया है. पटेल इससे पहले राज्य सरकार में मंत्री भी नहीं रहे, जिस तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 साल पहले गुजरात का मुख्यमंत्री बनने से पहले कभी मंत्री नहीं रहे थे. मोदी को 7 अक्टूबर 2001 मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गयी थी और वह राजकोट विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल कर 24 फरवरी 2002 को विधायक चुने गए थे.

नए मुख्यमंत्री नहीं चुने जाने पर मैं बिल्कुल नाराज नहीं- नितिन पटेल

गुजरात के उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता नितिन पटेल ने कहा, 'नए मुख्यमंत्री नहीं चुने जाने पर मैं बिल्कुल नाराज नहीं हूं. मैं 18 साल से जन संघ से लेकर आज तक बीजेपी का कार्यकर्ता हूं और रहूंगा. कोई जगह मिले या नहीं, वो बड़ी बात नहीं है. लोगों का प्रेम और सम्मान मिले वही बड़ी बात है.'

भूपेंद्र पटेल ने उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल से की मुलाकात की

गुजरात के मनोनीत मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद में उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता नितिन पटेल से मुलाकात की. भूपेंद्र पटेल आज दोपहर में गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

Bhupendra Patel Oath: समारोह में शामिल होंगे अमित शाह

भूपेंद्र पटेल आज दोपहर 2.20 बजे राज्य के 17वें मुख्यमंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे. केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. भूपेंद्र पटेल आज अकेले ही शपथ लेंगे. 12.30 बजे तक गृहमंत्री अमित शाह का पहुंचने का कार्यक्रम है. कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी अहमदाबाद पहुंच रहे हैं.

बैकग्राउंड

Bhupendra Patel Swearing-in LIVE: पहली बार के बीजेपी विधायक भूपेंद्र पटेल गुजरात के नए मुख्यमंत्री बन गए हैं. राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. समारोह में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल समेत समेत बीजेपी के तमाम नेता शामिल हुए. मध्य प्रदेश, गोवा, हरियाणा के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए. घाटलोदिया के विधायक भूपेंद्र पटेल ने राज्य के 17वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली है. 59 साल के भूपेंद्र पटेल को कल सर्वसम्मति से बीजेपी विधायक दल का नेता चुन लिया गया था.


नवनिर्वाचित नेता भूपेंद्र पटेल ने रविवार शाम को राज्य भाजपा मुख्यालय कमलम् में शीर्ष पद के लिए अपने नाम की घोषणा के बाद, गुजरात के राज्यपाल के समक्ष एक नई सरकार बनाने का दावा पेश किया. उनके दावे को स्वीकार करते हुए राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने पटेल को गुजरात के सत्रहवें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया. 


भूपेंद्र, इससे पहले अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष के रूप में कार्य कर चुके हैं. 20 साल पहले नरेंद्र मोदी की तरह वह भी पहली बार विधायक बनकर सीधे मुख्यमंत्री बन गए. मोदी अब देश के प्रधानमंत्री हैं. बीजेपी विधायक दल की बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षकों (केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर और प्रह्लाद जोशी) ने भाग लिया. बैठक में बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग भी मौजूद थे.


पटेल 2017 में पहली बार चुनाव लड़े थे और जीते थे
पटेल को मृदुभाषी कार्यकर्ता के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने नगरपालिका स्तर के नेता से लेकर प्रदेश की राजनीति में शीर्ष पद तक का सफर तय किया है. पटेल 2017 के विधानसभा चुनाव में राज्य की घाटलोडिया सीट से पहली बार चुनाव लड़े थे और जीते थे. उन्होंने कांग्रेस के शशिकांत पटेल को एक लाख से अधिक वोटों से हराया था, जो उस चुनाव में जीत का सबसे बड़ा अंतर था.


पटेल इससे पहले राज्य सरकार में मंत्री भी नहीं रहे, जिस तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 साल पहले गुजरात का मुख्यमंत्री बनने से पहले कभी मंत्री नहीं रहे थे. मोदी को सात अक्टूबर, 2001 मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गयी थी और वह राजकोट विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल कर 24 फरवरी, 2002 को विधायक चुने गए थे. सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा धारी और अपने समर्थकों के बीच ‘दादा’ के नाम से पुकारे जाने वाले पटेल को गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री और अब उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का करीबी माना जाता है. वह जिस विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, वो गांधीनगर लोकसभा सीट का हिस्सा है, जहां से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सांसद हैं.


ये भी पढ़ें-
Explained: देश के इन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में सभी व्यस्कों को लगी वैक्सीन की पहली डोज | आंकड़े


EPFO मेंबर्स को राहत! UAN को आधार कार्ड से जोड़ने की डेडलाइन बढ़ी, जानें इसका पूरा प्रोसेस

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.