मुंबई: इन दिनों में इंस्टाग्राम पर लोगों को उनके किये गए पोस्ट कॉपीराइट नियमों का उल्लंघन बताकर अकाउंट को हैक करने की घटना में बहुत बढ़ोतरी हुई है. साइबर पुलिस की मानें तो इस स्कैम को अंजाम देने के लिए साइबर हैकर पहले तो कोई पॉपुलर अकाउंट की तलाश करते हैं फिर उस इंस्टाग्राम यूजर्स ने इंस्टाग्राम में पर जो पोस्ट किया है वह इंस्टाग्राम के कॉपीराइट नियमों का उल्लंघन है ऐसा बता कर इंस्टाग्राम यूजर्स को डराते हैं.


जिसके बाद इंस्टाग्राम यूजर को यह बताया जाता है कि उनपर COPYRIGHT INFRINGEMENT के अनुसार कार्रवाई की जाएगी और 24 घंटे के अंदर उनके अकाउंट को सस्पेंड भी किया जा सकता है. ऐसे में जिनके हजारों में या लाखों में फॉलोवर्स होते हैं उन्हें अपने अकाउंट के बंद करने की बात से डर लगने लगता है और वो हर इंस्ट्रक्शन मानने लगते हैं जो हैकर उन्हें करने को कहता है.


इसके बाद हैकर आपको डाइरेक्ट मैसेज (DM) के माध्यम से कहता है अगर आपको आपका पक्ष रखना है तो आप नीचे दिए हुए लिंक (URL) पर क्लिक करके कॉपीराइट ऑब्जेक्शन फॉर्म भर सकते हैं. महाराष्ट्र साइबर सेल की मानें तो जैसे ही आप उस लिंक पर क्लिक करके कॉपीराइट ऑब्जेक्शन फॉर्म भरने जाते हैं, वह लिंक आपको एक दूसरी वेबसाइट पर लेकर जाती है जो की बिल्कुल इंस्टाग्राम जैसी ही दिखाई देती है, जिस पर आपके द्वारा दी गई जानकारी को गोपनीय नहीं रखा जाता.


साइबर पुलिस के अधिकारी ने बताया उस पेज का URL कभी dot (.)COM में नही होता बल्कि dot (.)CF में होता है पर यह पेज इतना असली दिखता है कि यूजर्स को यह आभास ही नहीं होता कि यह नकली इंस्टाग्राम पेज है. जैसे ही आप इस पेज पर जाते हैं वह आपसे आपके ईमेल आईडी, जन्म तारीख, इंस्टाग्राम का यूजर आईडी जैसे कई पर्सनल जानकारी भरवा लेता है.


इसी नकली इंस्टाग्राम पेज पर आपको लॉगइन करने भी कहा जाता है पर जैसे ही आप उस पर लॉगिन करते हैं आपका यूजर आईडी और पासवर्ड और साथ ही आपके इंस्टाग्राम का कंट्रोल हैकर्स के पास चला जाता है.


साइबर सेल के अनुसार ऐसे कई मामले उनके संज्ञान में आये हैं जिसमे लोगों के अकाउंट इसी तरह की मोडस ऑपरेंडी का इस्तेमाल कर हैक कर लिया गया. इन्ही घटनाओं को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र साइबर सेल ने एक ऐडवाइजरी जारी कर लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है.


अगले साल इलेक्ट्रिक कार मार्केट में धमाका मचाने आ रही हैं ये बेहतरीन इलेक्ट्रिक कारें, ये रही लिस्ट

अगले साल जनवरी में लॉन्च होंगे MI के ये दो शानदार स्मार्टफोन्स, इस फोन से होगा मुकाबला