Action on Phoenix Mall of Asia: ट्रैफिक जाम और पार्किंग की अव्यवस्था को देखते बेंगलुरू पुलिस ने एक बड़ा फैसला किया है. पुलिस ने शनिवार (30 दिसंबर) को ट्रैफिक के जॉइंट कमिश्नर की एक रिपोर्ट के बाद अपर्याप्त पार्किंग सुविधाओं का हवाला देते हुए फीनिक्स मॉल ऑफ एशिया को 15 दिनों के लिए बंद करने का आदेश दिया है. पुलिस का कहना है कि एरिया में ट्रैफिक जाम के बीच मॉल को अधिक पार्किंग स्पेस मुहैया कराने की जरूरत है.


बेंगलुरु पुलिस ने अपने आदेश में उत्तरी बेंगलुरु के बेल्लारी रोड पर स्थित फीनिक्स मॉल ऑफ एशिया के मैनेजमेंट को 31 दिसंबर से 15 जनवरी तक इसे बंद रखने का आदेश दिया है. अपने आदेश में बेंगलुरु के पुलिस कमिश्नर बी. दयानंद ने दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144(1) (उपद्रव या आशंकित खतरे के तत्काल मामलों में आदेश जारी करने की शक्ति) और 144(2) (एकतरफा नोटिस) का इस्तेमाल करते हुए मॉल में लोगों की आवाजाही को प्रतिबंधित किया है.


इस तरह डिस्टर्ब होता है ट्रैफिक 


पुलिस कमिश्नर दयानंद ने कहा, “कमर्शियल कॉम्प्लेक्स बेल्लारी हाइवे की सर्विस रोड के पास है. यह हाइवे केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए मेन कनेक्टिंग रोड है. इसके अलावा यह हाइवे ब्याटरायणपुरा, सहकार नगर, न्यायिक लेआउट, जक्कुर क्षेत्र, एनटीआई लेआउट और उत्तरी बेंगलुरु के अन्य घनी आबादी वाले इलाकों को शहर के अन्य हिस्सों से भी जोड़ता है. इस हाइवे के किनारे प्रमुख अस्पताल और ऑफिस भी हैं. एक तरह से यह हाइवे बेंगलुरु के उत्तरी क्षेत्र के लिए लाइफ लाइन के रूप में कार्य करता है, लेकिन मॉल में पार्किंग के लिए पर्याप्त जगह न होने के कारण मॉल के एंट्री गेट पर वाहनों की लंबी कतारें लग जाती हैं और इससे रोड का ट्रैफिक डिस्टर्ब होता है.”


पुलिस कमिश्नर ने ओसी रद्द करने का किया अनुरोध


बेंगलुरु पुलिस कमिश्नर ने भी बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) को पत्र लिखकर मॉल ऑफ एशिया को जारी किए गए ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट (ओसी) को वापस लेने या रद्द करने का अनुरोध किया है. बता दें कि लॉ एंड ऑर्डर और ट्रैफिक यूनिट से से इस मॉल को लेकर हो रही दिक्कतों पर एक रिपोर्ट मांगी गई थी. इस रिपोर्ट में, जॉइंट सीपी ट्रैफिक ने कहा है कि "मॉल को कम से कम 10,000 कारों और 10,000 दोपहिया वाहनों के लिए पार्किंग स्थान उपलब्ध कराने की जरूरत है." अभी मॉल में 2,324 कारों और दोपहिया वाहनों को पार्क करने के लिए केवल 2 ही बेसमेंट पार्किंग है.


ये भी पढ़ें


Mumbai Police: 31 साल तक पुलिस को चकमा देता रहा मर्डर का आरोपी, लगातार बदल रहा था लोकेशन, ऐसे चढ़ा हत्थे