नई दिल्ली: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 29 जनवरी को दोपहर 2 बजे सर्वदलीय बैठक बुला है. ये बैठक बजट सत्र के लिए होने वाले राष्ट्रपति के अभिभाषण के तुरंत बाद बुलाई गयी है और संसद भवन में हाई आयोजित की जाएगी. वहीं राज्य सभा में सदन के नेताओं की सर्वदलीय बैठक 31 जनवरी को उपराष्ट्रपति के निवास पर सुबह 11 बजे होगी. ये बैठक भी फिजिकल प्रजेन्स के साथ होगी.


बजट से पहले 30 जनवरी को एक सर्वदलीय बैठक सरकार की तरफ से भी बुलाई गई है, जिसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. जिसमें सरकार सत्र संबंधी कामकाज से सभी दलों को अवगत कराएगी. संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने इस बैठक के लिए सभी दलों के नेताओं से बात की है, कोरोना वायरस के चलते ये सर्वदलीय बैठक वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी.


संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया कि सर्वदलीय बैठक 30 जनवरी को होगी, जिसमें सरकार विधायी कामकाज की रूपरेखा पेश करेगी और विपक्ष के सुझावों को भी सुनेगी. इसके अलावा एनडीए यानि कि नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस भी 30 जनवरी को बैठक करेगा.


लोकसभा सचिवालय के मुताबिक, दो हिस्सों में चलने वाला बजट सत्र आठ अप्रैल तक चलेगा, बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से शुरू होगा और 15 फरवरी तक चलेगा जबकि दूसरा हिस्सा आठ मार्च से आठ अप्रैल तक चलेगा. केंद्रीय बजट एक फरवरी को सुबह 11 बजे पेश किया जाएगा, बजट सत्र में प्रश्नकाल होगा, पिछले सत्र में दोनों सदन चार-चार घंटे चले थे ऐसे में समय की कमी के कारण प्रश्नकाल नहीं हो सकता था.


संसद की स्थायी समिति को विभिन्न मंत्रालयों, विभागों की अनुदान की मांगों पर विचार करने के लिए 15 फरवरी को सत्र का पहला चरण स्थगित कर दिया जाएगा फिर आठ मार्च से दूसरे चरण की बैठक शुरू होगी.


पिछले मानसून सत्र की तरह इस बार भी संसद के दोनों सदनों की बैठक अलग-अलग पालियों में होगी, राज्यसभा सुबह 9 बजे से दोपहर 2 तक बैठेगी जबकि लोकसभा की बैठक शाम चार बजे से नौ बजे तक होगी.


यह भी पढ़ें:


1 फरवरी को संसद मार्च नहीं करेंगे किसान, संयुक्त किसान मोर्चा ने दी जानकारी