राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 72वें गणतंत्र दिवस के मौके पर किसानों के ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा के चलते ट्विटर ने बुधवार को 550 एकाउंट को सस्पेंड कर दिया है. ट्विटर के प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा- हिंसा भड़काने, अभद्रता और धमकी, जिनसे नियमों का उल्लंघन होता हो उनके खिलाफ कड़ा कदम उठाया गया है.


ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा- "टेक्नोलॉजी और मानव समीक्षा दोनों के जरिए ट्विटर ने सैकड़ों एकाउंट पर एक्शन लिया है जो ट्विटर के नियमों का उल्लंघन कर रहे थे. इसके साथ ही, करीब 550 से ज्यादा ट्विटर एकाउंट को सस्पेंड किया गया है."


उन्होंने कहा- "बेहद करीब से स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और नजर बनाए हुए हैं. उन लोगों को मजबूत ढंग से प्रोत्साहित कर रहे हैं जो सिंथेटिक एंड मैनिपुलेटेड मीडिया पॉलिसी के उल्लंघन वालों के ट्वीट के बारे में हमें रिपोर्ट कर रहे हैं."


गौरतलब है कि केन्द्र की तरफ से लाए गए तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में 26 जनवरी को किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान दिल्ली में घुसने के लिए किसानों ने बैरिकेडिंग तोड़ दी. इसके बाद राष्ट्रीय राजधानी में कई जगहों पर भारी उपद्रव और तोड़फोड़ हुई. हिंसा को लेकर दिल्ली पुलिस ने 200 लोगों को हिरासत में लेकर उनके पूछताछ कर रही है.