Gulmarg Avalanche: जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग में भयंकर एवलांच के चलते एक व्यक्ति की मौत हो गई है. जानकारी के मुताबिक गुरुवार दोपहर करीब दो बजे ये एवलांच आया, जिसमें तीन विदेशी यात्री फंस गए. इनमें से ही एक की मौत हो गई और एक को गंभीर चोटें आई हैं. वहीं तीसरा विदेशी सैलानी अभी तक लापता है, जिसकी तलाश जारी है. प्रशासन की तरफ से गुरुवार को जारी एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है.


न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक एक अधिकारी ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में आए बर्फीले तूफान के चलते एक विदेशी की मौत हुई है, जबकि कई लोगों को बचा लिया गया है. कश्मीर घाटी के कई हिस्सों में बुधवार को ताजा बर्फबारी हुई. अधिकारियों ने बताया कि 'स्की' करने वाले पांच लोगों को बचाकर स्थानीय अस्पताल ले जाया गया है. हिमस्खलन ने कोंगडोरी को अपनी चपेट में ले लिया, जिसके चलते स्की करने वाले कई व्यक्ति फंस गए. उन्होंने कहा कि विदेशी पर्यटक स्थानीय निवासियों के बिना स्की करने गए थे.





श्रीनगर में हो रही है भारी बर्फबारी


सेना के जवान और जम्मू-कश्मीर प्रशासन का एक गश्ती दल खोज एवं बचाव अभियान में जुटा हुआ है. पिछले 48 घंटों में घाटी के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी हुई है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा है कि रविवार से बारिश झेल रहे श्रीनगर में अब भारी बर्फबारी हो रही है. गुलमर्ग, सोनमर्ग, शोपियां, गुरेज, माछिल और कश्मीर घाटी के अन्य पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी की खबर है. बर्फबारी के साथ तेज हवाएं भी चलीं, जिससे घाटी में कई घरों को नुकसान पहुंचा है.





बर्फीले तूफान की चपेट में हैं ये इलाके


रिपोर्ट के मुताबिक, बारामूला जिले में एक स्कीइंग रिसॉर्ट गुलमर्ग में पिछले 48 घंटों में लगभग 2.5 फीट ताजा बर्फबारी हुई है. साधना टॉप (5 फीट), राजदान टॉप (5 फीट) तुलैल-गुरेज (4 फीट) और सोनमर्ग (4.5 फीट) पर 4 फीट से अधिक बर्फ जमा हो गई है. पिछले 24 घंटों में श्रीनगर में 29 मिमी बारिश हुई जबकि काजीगुंड में 76.8 मिमी बारिश हुई. पहलगाम में 40.1 मिमी, कुपवाड़ा (41.9 मिमी) और कोकेरनाग (26.0 मिमी) बारिश हुई है.





जब अचानक से सामने आया दुनिया का सबसे बड़ा सांप तब...अमेजन रेनफॉरेस्ट में मिला ग्रीन एनाकोंडा, 26 फीट लंबा और 200 किलों था वजन