Raj Thackeray Aurangabad Rally: महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर और हनुमान चालीसा को लेकर चल रही बहस के बीच महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) चीफ राज ठाकरे ने औरंगाबाद में रैली की. मस्जिदों पर से लाउडस्पीकर हटाने का मुद्दा उठाकर एक बार फिर सुर्खियों में आने वाले राज ठाकरे के संबोधन पर सबकी निगाहें टिकी हुई थीं. सभी जानना चाहते थे कि ठाकरे Vs ठाकरे की इस जंग में आज राज क्या बोलने वाले हैं? और उनके निशाने पर कौन होगा? आइए जानते हैं, औरंगाबाद में ठाकरे की जनसभा की 10 बड़ी बातें...


1. संबोधन के दौरान राज ठाकरे ने महाराष्ट्र के सीएम को चुनौती देते हुए कहा कि आज तारीख एक मई है, कल दो मई है, 3 मई को ईद है, इसके बाद 4 मई को हम नही सुनेंगे. जहां जहां लाउडस्पीकर्स लगे हुए है, वहां हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा. 


2. राज ठाकरे ने संबोधन के दौरान कहा कि औरंगाबाद में रैली तो अभी शुरुआत है बस. हम महाराष्ट्र के हर जिलों में जाकर सभा करेंगे.


3. ठाकरे ने कहा कि अगर सीएम सही तरीके से नही समझेंगे तो महाराष्ट्र में क्या ताकत है, ये दिख जाने दो. मेरी हिंदू भाईयो से अनुरोध है कि आगे पीछे मत देखो. आज महाराष्ट्र में ऐसी हालात है कि अभी नहीं तो कभी नहीं.


4. MNS चीफ ने कहा कि हमे महाराष्ट्र में कोई दंगा नही करवाना है. लाउडस्पीकर्स का मुद्दा सामाजिक मुद्दा है, ये धार्मिक मुद्दा नही है. मैंने सिर्फ उन्हें पर्याय दिया है कि अगर लाउडस्पीकर्स से अजान पढ़ी तो हम उनके सामने हनुमान चालीसा पढेंगें


5.  शरद पवार पर आरोप लगाते हुए राज ठाकरे ने कहा, 'शरद पवार ने आज तक किसी भी सभा में छत्रपति शिवाजी महाराज की बात नहीं की. वो जब से  राजनीति में आए हैं जात-पात के आधार पर उन्होंने महाराष्ट्र को बांटा है. शरद पवार को हिंदू शब्द से ही एलर्जी है.


6. राज ठाकरे ने आगे अपने संबोधन में कहा कि, आज घर जाइए और यू-ट्यूब पर देखिए कि क्या कभी पवार साहब ने छत्रपति शिवाजी के बारे में बोला है क्या. जिन दिन मैंने कहा कि शरद पवार साहब नास्तिक हैं, लेकिन मेरी बात उन्हें चुभ गई.


7. महाराष्ट्र को समझना काफी जरूरी है. जिस भी समाज ने इतिहास को भुलाया उसके पैर के नीचे की जमीन हिल गई है. इसलिए मैं कहता हूं कि थोड़ा सा इतिहास समझना जरूरी है कि हम कौन हैं. हम महाराष्ट्र के हैं, हम मराठी हैं. इस महाराष्ट्र ने इस देश को क्या-क्या दिया, ये देश नहीं बल्कि एक भूमि थी. इस दौरान राज ठाकरे ने अलाउद्दीन खिलजी, औरंगजेब जैसे शासकों का जिक्र कर महाराष्ट्र का इतिहास बताया. उन्होंने कहा कि, शिवाजी महाराज ने किस तरह इनसे लोहा लिया. 


8. उन्होंने कहा कि मुझे पता चला है कि औरंगाबाद में 600 मस्जिदों में लाउडस्पीकर बज रहे हैं. ये कोई कॉन्सर्ट नहीं है, सारे लाउडस्पीकर अवैध तरीके से बजाए जा रहे हैं. लगता है इन्हें नहीं पता की लाउडस्पीकर बजाने के लिए स्थानीय प्रशासन और पुलिस की इजाजत जरूरी है. 


9. राज ठाकरे की रैली के बाद एमएनएस कार्यकर्ताओं को नोटिस, 149 कलम के तहत कार्यकर्ताओं को दी गई नोटिस आपराधिक रिकॉर्ड वाले कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले सकती है पुलिस. 


10. औरंगाबाद पुलिस के सूत्रों के मुताबिक पुलिस सोमवार को राज ठाकरे के भाषण की टेप मंगाकर उसे पूरा सुनेंगी. इसके बाद लीगल टीम से सलाह करेंगी. ये देखा जाएगा कि जिन 16 शर्तो को इस रैली के आयोजन से पहले आयोजक को दिया गया था, उसका उल्लघंन हुआ है या नही. उल्लंघन होने की दशा में आयोजको के खिलाफ कारवाई कर सकती है.


ये भी पढ़ें:


Raj Thackeray's Aurangabad Rally: 'महाराष्ट्र के सभी जिलों में करूंगा सभा', रैली को संबोधित करते हुए बोले मनसे चीफ राज ठाकरे