पश्चिम बंगाल सहित तमिलनाडु, केरल, असम और पुडुचेरी, इन पांचों राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती आज सुबह 8 बजे से हो रही है. पश्चिम बंगाल में टीएमसी और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर है. चुनाव आयोग के मुताबिक इन पांचों राज्यों में शुरुआती दो घंटे (10 बजे) के रुझान में कौन सी पार्टी आगे चल रही है और कौन पीछे चल रही है, आइए जानते हैं-


पश्चिम बंगाल- यहां 294 में से 292 सीटों पर वोटिंग हुई थी. राज्य में बीजेपी और टीएमसी में कांटे की टक्कर हैं. चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक टीएमसी 45 सीटों पर लीड कर रही है. वहीं, बीजेपी 29 सीटों पर लीड कर रही है. ये आंकड़े सिर्फ 75 सीटों के हैं. चुनाव आयोग के अभी तक के ताजा आंकड़े के मुताबिक तृणमूल कांग्रेस 50% वोट और बीजेपी 35% वोट पाकर आगे बढ़ रही है.




असम- असम की 126 सीटों में से BJP+ 17 सीटों पर आगे चल रही हैं. यहां असम गण परिषद पांच सीटों पर आगे चल रही है. यहां कांग्रेस चार सीटों पर लीड कर रही है. चुनाव आयोग ने 126 में से सिर्फ 32 सीटों का अपडेट अभी तक जारी किया है.


बता दें कि फिलहाल यहां एनडीए की सरकार है और सर्वानंद सोनोवाल मुख्यमंत्री हैं. पिछले चुनाव में बीजेपी 89 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और 60 सीटें जीती थीं. वहीं, असम गण परिषद ने 30 सीटों पर चुनाव लड़कर 14 सीटें और बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट ने 13 सीटों पर चुनाव लड़कर 12 जीती थीं. कांग्रेस ने 122 सीटों पर चुनाव लड़ा था और सिर्फ 26 सीटों पर कब्जा किया था. यहां बहुमत के लिए 64 सीटें चाहिए.




तमिलनाडु- तमिलनाडु की 234 सीटों पर वोटिंग हुई थी. राज्य में AIDMK 44 सीटों पर आगे चल रही है. राज्य की 234 में सिर्फ 105 सीटों का रुझान ही चुनाव आयोग ने अब तक जारी किया है.




केरल- राज्य में 140 सीटों पर वोटिंग हुई थी. राज्य में शुरुआती रुझानों में लेफ्ट 36 सीटों पर आगे है और कांग्रेस 18 सीटों पर आगे चल रही है. यहां बीजेपी एक सीट पर लीड कर रही है. चुनाव आयोन ने 140 में से 88 सीटों का रुझान जारी किया है.



पुदुचेरी- पुडुचेरी की 30 सीटों पर मतदान हुआ था. यहां पर बीजेपी और कांग्रेस दो-दो सीटों पर आगे चल रही है. चुनाव आयोग के ये आंकड़े सिर्फ 6 सीटों के हैं.




पश्चिम बंगाल में कितनी सीटें 
पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा आठ चरणों में चुनाव कराए गए थे. वहीं असम में तीन चरणों में वोटिंग हुई थी, बाकी के तीन राज्यों ने एक ही चरण में चुनाव संपन्न हुए. बंगाल की दो सीटों शमशेरगंज और जंगीपुर पर चुनाव नहीं हुआ था क्योंकि शमशेरगंज सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार और जंगीपुर सीट से आरएसपी उम्मीदवार का निधन हो गया था.


आपको बता दें कि आज इन पांच राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश की कुल 822 विधानसभा सीटों पर पड़े मतों की गणना हो रही है. इस दौरान कोविड नियमों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है. 


यह भी पढ़ें-


West Bengal Election Results 2021 Live: बंगाल में किसकी बनेगी सरकार, आज होगा फैसला


Assembly Election Results 2021 Live: खत्म हुआ इंतजार, आज पता चलेगा पांच राज्यों में किसकी बनगी सरकार