पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आने वाले हैं. राज्य की 292 विधानसभा सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना आज होगी. एग्जिट पोल के नतीजों के मुबातिक पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी फिर सरकार बनाने जा रही हैं. लेकिन आज आने वाले चुनावी नतीजों के लेकर एक्सपर्ट्स की राय क्या है,  ये आपको बताते हैं.


राजनीतिक विश्लेषक अभय दुबे का कहना है कि बीजेपी के उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी जब टीएमसी में थे तब वो मुस्लिम मतदाताओं में पॉपुलर थे. बीजेपी में आने के बाद वो मुस्लिमों के विरोध में आ गए. इसका फायदा ममता बनर्जी को मिला. बंगाल के मुस्लिम मतदाता और महिला मतदाता ममता के साथ हैं.


वो आगे कहते हैं, ''बीजेपी अगर उन्हें चुनाव जीतना है तो पहले चार चरणों में तीर मारना है. भवानीपुर को छोड़कर नंदीग्राम में चुनाव लड़कर ममतना ने जो दांव खेला है वो उनके पक्ष में रहने वाला है.''


वहीं वरिष्ठ पत्रकार दिबांग का कहना है, ''पश्चिम बंगाल में नंदीग्राम पर ही सबकी नज़र रहेगी. यहां ममता बैनर्जी माहौल बनाकर चुनाव लड़ीं. ये उनके रिस्क लेने का तरीका है. वो स्ट्रीट फाइटर हैं. बड़े नेता ज्यादातर सुरक्षित सीट से लड़ते हैं, ऐसा ममता बैनर्जी ने नहीं किया. शुरु से ही उनमें आक्रामता दिखाई देती है. वो अनप्रिडिक्टबल हैं.''


गौररतलब है कि इस चुनाव में बीजेपी ने ममता बनर्जी को हराने के लिए पूरी ताकत झोक दी. गृहमंत्री अमित शाह, पीएम मोदी सहित सारे बड़े नेताओं ने रैलियां की. बीजेपी ने हर तरफ से घेरने की कोशिश की. बीजेपी को पता था कि ममता बनर्जी को हारना मश्किल है. ममता बैनर्जी को जब चोट लगी तो बीजेपी धर्मसंकट में थी कि क्या करें. उन्हें चोट लगने के बाद कई नेता अस्पताल में दिखे. बीजेपी तय ही नहीं कर पा रही थी कि वो ममता के साथ दिखे या अलग. 


आपको बता दें कि  पश्चिम बंगाल की 294 में से 292 पर मतदान हुआ था. बंगाल की दो सीटों शमशेरगंज और जंगीपुर पर चुनाव नहीं हुआ था क्योंकि शमशेरगंज सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार और जंगीपुर सीट से आरएसपी उम्मीदवार का निधन हो गया था. 


सीटों का सियासी गणित
पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की सरकार है. टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी राज्य की मुख्यमंत्री हैं. 2016 विधानसभा चुनाव में टीएमसी ने सबसे ज्यादा 211 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी. वहीं कांग्रेस ने 44, लेफ्ट ने 26 और बीजेपी ने मात्र तीन सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि अन्य ने दस सीटों पर जीत हासिल की थी. यहां बहुमत के लिए 148 सीटें चाहिए.


यह भी पढ़ें-


West Bengal Election Results 2021 Live: बंगाल में किसकी बनेगी सरकार, आज होगा फैसला


Assembly Election Results 2021 Live: खत्म हुआ इंतजार, आज पता चलेगा पांच राज्यों में किसकी बनगी सरकार