Assam Mizoram Border Dispute: असम सरकार की ओर से नवीनतम यात्रा सलाह जारी की गई है. इसमें असम के नागरिकों को मिजोरम की यात्रा ना करने की सलाह दी गई है. साथ ही मिजोरम में रह रहे असम के लोगों को भी पूरी सावधानी बरतने के लिए कहा गया है.


असम सरकार की ओर से जारी नवीनतम यात्रा सलाह में असम के नागरिकों को मिजोरम की यात्रा ना करने की सलाह दी गई है क्योंकि मौजूदा स्थिति असम के लोगों की व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए खतरा है, जिसे स्वीकार नहीं किया जा सकता. 26 जुलाई को असम और मिजोरम के बीच सीमा संघर्ष और अंधाधुंध गोलीबारी में राज्य के 6 पुलिस अधिकारियों और एक नागरिक की मौत हो गई और 50 से अधिक घायल हो गए है.


व्यक्तिगत सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए असम सरकार ने निम्नलिखित सलाह जारी की हैं जो तत्काल प्रभाव से लागू होंगी-


1. मौजूदा गंभीर स्थिति को देखते हुए असम के लोगों को मिजोरम की यात्रा न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि असम के लोगों की व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए किसी भी खतरे को स्वीकार नहीं किया जा सकता है.


2. काम से जुड़ी मजबूरी के चलते मिजोरम में रह रहे असम के लोगों को पूरी सावधानी बरतनी चाहिए.


एडवाइजरी में यह भी कहा गया है, 'इस घटना के बाद भी कुछ मिजो सिविल सोसाइटी, छात्र और युवा संगठन लगातार असम राज्य और उसके लोगों के खिलाफ भड़काऊ बयान जारी कर रहे हैं.' असम पुलिस के पास उपलब्ध वीडियो फुटेज के अनुसार माना जाता है कि कई निवासी स्वचालित और अन्य हथियारों से लैस हैं.


यह भी पढ़ें: असम सरकार ने लोगों को मिजोरम न जाने की दी सलाह, कांग्रेस ने कहा- देश के लिए शर्मसार करने वाला दिन