Arvind Kejriwal Exclusive Interview: दिल्ली के मुख्यंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने एबीपी न्यूज को दिए इंटरव्यू में कई मुद्दों पर खुलकर बात की है. अपनी राजनीतिक योजनाओं, देश की राजनीति समेत निजी जिंदगी के बारे में भी उन्होंने बात. की. हम आपको बताने जा रहे हैं वो सात राज जो अरविंद केजरीवाल ने इस इंटरव्यू के दौरान खोले.


बचपन से ही हनुमान भक्त हूं
केजरीवाल ने कहा कि वह बचपन से ही हनुमान जी के भक्त रहे हैं. जब उनसे हनुमान चालीसा गाने के लिए कहा गया तो उन्होंने कहा, “हनुमान चालीसा तो बिल्कुल याद है, आज हनुमान जी की आरती सुनाता हूं.”  केजरीवाल ने हनुमान आरती की कुछ पंक्तियां गाकर सुनाईं, “आरती कीजै हनुमान लला की, दुष्ट दलन रघुनाथ कला की, जाके बल से गिरिवर कांपे, रोग दोष जाके निकट न झांके, अंजनि पुत्र महा बलदाई, सन्तन के प्रभु सदा सहाई... ”


बीजेपी ने एमसीडी में किया भ्रष्टाचार
एमसीडी चुनावों को लेकर केजरीवाल ने कहा, "एमसीडी में जनता अपना गुस्सा निकालने के लिए बेताब है. बीजेपी मे 15 साल में भ्रष्टाचार करने में कोई कसर नहीं छोड़ी."


हम निगम एकीकरण के खिलाफ नहीं’
दिल्ली के तीनों निगमों को एक करने पर केजरीवाल ने कहा, "हम निगम एकीकरण के खिलाफ नहीं है. पहले एक ही निगम था फिर इसके तीन टुकड़े कर दिए गए हैं. लेकिन वार्ड संख्या 272 ही रही. हम कह रहे हैं एक कर दो लेकिन 272 ही रखो, उन्होंने 272 वार्ड की जगह 250 वार्ड कर दिए जिसका कोई तुक नहीं है. 250 वार्ड करने से अब डिलिमिटेशन होगा अब इसमें साल-डेढ़ साल लग जाएगा. बीजेपी को एकीकरण नहीं करना था. इनको सिर्फ चुनाव टालने थे.


काम के आधार पर वोट मिलता है
केजरीवाल ने कहा, "काम के आधार पर तो वोट मिलता ही है. पहले लोग मुझसे कहते थे कि स्कूल, अस्पताल के नाम पर वोट नहीं पड़ता लेकिन हमने तीन चुनाव और पंजाब का चुनाव स्कूल, अस्पताल, बिजली, पानी के मुद्दे पर ही जीते हैं."


राजनीति में इसलिए मिली कामयाबी’
दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, "दस साल के अंदर हम दो राज्यों में क्यों आए क्योंकि हम जो बातें करते हैं वह हर आदमी चाहता है. दिल्ली में हमने कर के दिखा दिया लोगों को समझ आ गया कि ये सिर्फ बातें ही नहीं करते बल्कि काम भी करके दिखाते हैं."


'गुजरात में लोग बीजेपी से नाराज' 
केजरीवाल ने कहा, "मैं गुजरात में गया वहां 27 साल से बीजेपी की सरकार है लोगों का कहना है कि 27 सालों में इनमें बहुत अहंकार आ गया है अब इन्होंने जनता की सुननी बंद कर दी है. अब जनता को ऐसी सरकार चाहिए जो उसकी सुनें, जनता के हिसाब से काम करें जो इमानदार हो." उन्होंने कहा, "बहुत सारे लोग बीजेपी से नाराज है लेकिन वो कांग्रेस को तो बिल्कुल नहीं देना चाहते हार कर वे बीजेपी को वोट दे देते हैं, हम वहां अब जनता के बीच उम्मीद लेकर जा रहे हैं. मैंने वहां जाकर कहा कि मैं अच्छे स्कूल बनवाऊंगा, अच्छे अस्पताल बनवाऊंगा." 


यह है सबसे बड़ा मुद्दा
केजरीवाल, "मुझे लगता है सबसे जरूरी मुद्दा है शिक्षा और स्वास्थ्य. आप किसी भी विकसित देश का उदाहरण लो वहां पर शिक्षा पर सबसे ज्यादा जोर होता है. जब देश की जनता खड़ी होगी तो देश आगे बढ़ेगा."


यह भी पढ़ें:


MCD को एक करने वाला बिल राज्यसभा से पास, संजय सिंह ने कहा-  केजरीवाल से डरकर मोदी सरकार लाई बिल


ABP News Exclusive: ना काहू से दोस्ती, न काहू से बैर, हमारे लिए देश महत्वपूर्ण है- अरविंद केजरीवाल