MCD Bill: दिल्ली के तीनों नगर निगमों को एक करने वाला बिल राज्यसभा से भी पास हो गया है. आम आदमी पार्टी सांसद संजय सिंह ने कहा कि अरविंद केजरीवाल से डर कर मोदी सरकार ये बिल लेकर आई है. इस पर आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. 


आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने नगर निगम एकीकरण बिल पर बोलते हुए कहा कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से इनको (बीजेपी को) डर लगता है. संजय सिंह ने कहा कि अच्छा हुआ हमें ये बताया कि गोवा और यूपी में हमारी जमानत ज़ब्त हुई, इसके जवाब में बीजेपी की कब-कब ज़मानत ज़ब्त हुई उसका आंकड़ा भी पेश किया. संजय सिंह ने अमित शाह को जवाब देते हुए कहा कि पूरी दुनिया में जमानत ज़ब्त करवाने का बीजेपी के पास वर्ल्ड रिकॉर्ड है.


संजय सिंह ने ये भी कहा कि दिल्ली सरकार को हर साल केंद्र से 325 करोड़ रुपये मिलता रहा है, जबकि दिल्ली सरकार ने एमसीडी को करोड़ों रुपये दिए हैं. अगर आपको चुनाव नहीं लड़ना है तो इस बिल का नाम केजरीवाल फोबिया रख दीजिए. यह बिल आपकी कायरता, भगोड़ेपन और संविधान को कुचलने की कहानी लिखेगा. 


देश की राजधानी दिल्ली के तीनों नगर निगमों के एकीकरण से संबंधित दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक, 2022 लोकसभा से पारित होने के बाद मंगलवार को राज्यसभा में भी पास किया गया. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उच्च सदन में बिल पेश करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार का सौतेली मां जैसा व्यवहार तीनों नगर निगमों को अच्छे से काम करने से रोकता है.


अमित शाह ने आम आदमी पार्टी के सदस्य की ओर इशारा करते हुए सवाल किया कि ये बताएं कि सौतेली मां जैसा व्यवहार किया है या नहीं किया है. उन्होंने कहा, "अगर राज्य की सरकारें स्थानीय निकायों के साथ सौतेला व्यवहार करेंगी तो न पंचायती राज सफल होगा न शहरी विकास के सारे निकाय सफल होंगे. राजनीतिक दायरे से ऊपर उठकर जिसका जो अधिकार बनता है वो देना पड़ेगा."