Banking facilities to Agniveers: भारतीय सेना (Indian Army) ने अग्निवीरों (Agniveer) के पंजीकरण के बाद उन्हें बैंकिंग सुविधाएं (Banking facilities to Agniveers) प्रदान करने के लिए 11 बैंकों के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं. रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) ने शनिवार (15 अक्टूबर) को यह जानकारी दी.


इस साल जून में सरकार ने तीन सेवाओं- थलसेना (Army), वायुसेना (Air Force) और नौसेना (Navy) के लिए 'अग्निपथ' योजना (Agnipath Yojana) की घोषणा की थी. योजना के तहत साढ़े 17 से 21 वर्ष की उम्र के युवाओं को केवल चार साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा, जिसमें से 25 फीसदी युवाओं को नियमित सेवा के लिए चुना जाएगा. 2022 के लिए ऊपरी उम्र सीमा को बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया गया है. तीनों सेवाएं फिलहाल नई योजना के तहत भर्ती प्रक्रिया शुरू कर रही हैं. अग्निवीरों का पहला बैच अगले साल जनवरी तक सेना के प्रशिक्षण केंद्रों में शामिल हो जाएगा.


इन बैंकों के साथ समझौता


रक्षा मंत्रालय ने कहा, “भारतीय सेना ने पंजीकरण के बाद अग्निवीरों को बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, आईडीबीआई बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, यस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और बंधन बैंक जैसे 11 बैंकों के साथ ऐतिहासिक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं.”


बता दें शुक्रवार (14 अक्टूबर) को भारतीय सेना के एडजुटेंट जनरल लेफ्टिनेंट जनरल सी बंसी पोनप्पा की अध्यक्षता  में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था. इस मौके पर लेफ्टिनेंट जनरल वी श्रीहरि, डीजी (एपी एंड पीएस) और बैंकों के सीनियर अधिकारियों ने समझौते पर हस्ताक्षर किए. अग्निवीर वेतन पैकेज के लाभ रक्षा वेतन पैकेज के समान बताए जा रहे हैं. बैंकों ने अग्निवीरों के लिए सॉफ्ट लोन देने की भी पेशकश की है. 


अग्निवीरों को कितनी सैलरी मिलेगी?


जानकारी के अनुसार, एक अग्नीवीर को पहले वर्ष 30 हजार रुपये महीना वेतन मिलेगा. दूसरे वर्ष में सैलरी बढ़कर 33 हजार रुपये महीना हो जाएगी. तीसरे वर्ष 36,500 रुपये और चौथे साल 40 हजार रुपये प्रति महीना तनख्वाह मिलेगी. सैलरी में सेवा निधि पैकेज के लिए हर बार 30 फीसदी की कटौती की जाएगी.


जैसे कि अग्निवीर को पहले साल 30 हजार रुपये प्रति महीना सैलरी मिलेगी तो इसमें से 30 फीसदी सेवा निधि की कटौती के बाद हाथ में 21 हजार रुपये आएंगे. बाकी 30 फीसदी रकम, जो कि 9 हजार रुपये होती है, उसे अग्निवीर सेवा निधि फंड में जमा कराया जाएगा. इसमें इतनी ही राशि यानी 9 हजार रुपये सरकार भी अपनी तरफ से डालेगी. चार पूरे होने तक अग्निवीर और सरकार की तरफ से इस फंड में 10.04 लाख रुपये जमा कराए जा चुके होंगे. अग्निवीर को ड्यूटी से मुक्त होने के बाद ब्याज के साथ 11.71 लाख रुपये की राशि मिल जाएगी. 


2023 के लिए वायुसेना में अग्निवीरों की भर्ती कब?


भारतीय वायुसेना ने बुधवार (12 अक्टूबर) 2023 के लिए अग्निवीरों की भर्ती की तारीख की घोषणा की. एयर फोर्स ने एक ट्वीट में कहा कि महिला और पुरुष अभ्यर्थी दोनों ही भर्ती में शामिल हो सकते हैं. वायुसेना के लिए अग्नीवीरों की भर्ती के लिए नवंबर के पहले हफ्ते में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी. इसके बाद जनवरी 2023 में ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी. वायुसेना ने बताया कि अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया संबंधी नोटिफिकेशन जल्द ही agnipathvayu.cdac.in वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. वायुसेना में 2022 के लिए अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया हो चुकी है.


यह भी पढ़ें


दिल्ली शराब घोटाला मामले में डिप्टी CM मनीष सिसोदिया से फिर होगी पूछताछ, CBI ने भेजा समन