West Bengal Rajya Sabha Election: बीजेपी पश्चिम बंगाल से अनंत महाराज को राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार बना सकती है. सूत्रों ने मंगलवार (11 जुलाई) को ये जानकारी दी. अनंत महाराज (Anant Maharaj) ग्रेटर कुचबिहार आंदोलन के प्रमुख रहे हैं. चुनाव आयोग (ECI) ने बीती 27 जून को कहा था कि राज्यसभा (Rajya Sabha) की 10 सीटों के लिए 24 जुलाई को चुनाव होगा.


इनमें पश्चिम बंगाल की 6, गुजरात की 3 और गोवा की एक सीट शामिल है. मौजूदा राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त हो रहा है. इनमें पश्चिम बंगाल से टीएमसी के डेरेक ओ'ब्रायन, डोला सेन, सुष्मिता देव, सुखेंदु शेखर राय, शांता छेत्री और कांग्रेस के प्रदीप भट्टाचार्य भी शामिल हैं. 


पांच पर टीएमसी, एक पर बीजेपी की जीत पक्की


पश्चिम बंगाल की 6 सीटों में से पांच पर टीएमसी की और एक सीट पर बीजेपी की जीत पक्की मानी जा रही है. बीजेपी उम्मीदवार के जीतने पर ये पहली बार होगा जब कोई बीजेपी नेता पश्चिम बंगाल से राज्यसभा के सदस्य के रूप में चुना जाएगा. 


कौन हैं अनंत महाराज?


अनंत राय महाराज एक प्रभावशाली राजबंशी और बीजेपी नेता हैं. बंगाल में वे अनुसूचित जाति (एससी) से आते हैं. इस समुदाय में उत्तरी बंगाल में लगभग 30 प्रतिशत मतदाता शामिल हैं, जो 54 विधानसभा सीटों के लिए जिम्मेदार हैं. वे पश्चिम बंगाल के कूच बिहार, दिनाजपुर और जलपाईगुड़ी जिलों में प्रभाव रखते हैं. अनंत महाराज ग्रेटर कूच बिहार पीपुल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं.


टीएमसी ने भी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की


तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने भी सोमवार (10 जुलाई) को राज्यसभा चुनाव के लिए पार्टी प्रवक्ता डेरेक ओ’ब्रायन समेत छह उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी. अन्य उम्मीदवारों में डोला सेन, सुखेंदु शेखर राय, समीरुल इस्लाम, प्रकाश चिक बड़ाइक और साकेत गोखले शामिल हैं. 


ये भी पढ़ें- 


SC ने इलाहाबाद HC का स्वत: संज्ञान वाला केस किया बंद, कोर्ट ने मांगी थी रेप पीड़िता की जन्मकुंडली पर रिपोर्ट