Anant Ambani Radhika Merchant Pre Wedding: देश के सबसे बड़े उद्योगपत‍ि मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी की प्री-वेडिंग सेरेमनी गुजरात के जामनगर में 1-3 मार्च तक आयोजित की गई है. देश और दुन‍िया की नामचीन हस्‍तियों के साथ-साथ बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड इंडस्ट्री के तमाम बड़े स्टार्स शामिल हो रहे हैं. र‍िलायंस इंडस्ट्रीज ल‍िमिटेड, न‍िदेशक अनंत अंबानी सनातन धर्म में अटूट व‍िश्‍वास रखते हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बेहद प्रभाव‍ित हैं, लेक‍िन राजनीत‍ि में उनकी कतई द‍िलचस्‍पी नहीं है. 


इंड‍िया टुडे से बातचीत के दौरान, र‍िलायंस इंडस्ट्रीज के न‍िदेशक अनंत अंबानी ने कहा क‍ि मैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रेरणा लेता हूं. यह हमारे सौभाग्‍य की बात है क‍ि उन्‍होंने देशवास‍ियों से शादी के ल‍िए 'वेड‍ इन इंड‍िया' की बात कही है और हम सभी का ऐसा करना उनसे प्रेरणा लेना है. इसी को फॉलो करते हुए हम यह कर रहे हैं, यह अच्‍छी बात है. दरअसल, पीएम मोदी ने गत 26 नवंबर, 2023 को अपने 'मन की बात' प्रोग्राम के 107वें एपिसोड में देश से बाहर 'डेस्टिनेशन वेडिंग' को लेकर चिंता जताते हुए 'वेड इन इंडिया' (भारत में शादी) की पहल को बढ़ावा देने की बात कही थी.


'पीएम मोदी ने भारत को आगे बढ़ाया' 


अनंत अंबानी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सभी को प्रेरणा लेनी चाह‍िए. उन्‍होंने कहा कि भारत के ल‍िए उन्‍होंने जो क‍िया उस सबसे हमें प्रेरणा लेनी चाहिए. 2014 में जब मैं कॉलेज में था तो उसके बाद से भारत में क‍ितनी उन्‍नति और तरक्‍की हुई है. सभी देख रहे हैं. उन्‍होंने भारत को कितना आगे बढ़ाया है.  
 
'जामनगर से पुराना व गहरा पार‍िवार‍िक र‍िश्‍ता'  


न‍िदेशक अनंत ने गुजरात के जाम नगर से अपने संबंधों के बारे में बताते हुए यह भी कहा कि मैंने यहां 15 साल ब‍िताए हैं. उनका जाम नगर से बेहद ही पुराना और गहरा पार‍िवार‍िक र‍िश्‍ता है. उन्‍होंने कहा कि मेरी दादी की जन्‍मभूम‍ि, प‍िता मुकेश अंबानी और दादा धीरुभाई अंबानी की कर्मभूम‍ि भी जामनगर है. मेरा पालन-पोषण भी यहीं हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'वेड‍िंग इंड‍िया' की अपील की सराहना करते हुए अनंत अंबानी का कहना है क‍ि जाम नगर में उनकी 'प्री-वेड‍िंग' सेरेमनी करना भी अच्‍छा है क्‍योंक‍ि यह मेरे दादा जी की ससुराल भी है. 


'टीम के साथ आगे बढ़कर करना चाहता हूं तरक्‍की' 


अनंत अंबानी ने अपनी सफलता को लेकर क‍िए सवाल के जवाब में कहा कि अभी उनको बहुत कुछ कराना है और बहुत आगे जाना है. प‍िता जोक‍ि उनके दोस्‍त भी हैं, से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ना है.  अनंत ने कहा क‍ि वो अपने बलबूते (दम) पर ही आगे बढ़ना चाहते हैं. उन्‍होंने कहा कि टीम भावना के साथ ही यह सब संभव हो सकता है और र‍िलायंस उनका पूरा पर‍िवार है. उन सभी को साथ लेकर चलना है. अकेला व्‍यक्‍त‍ि कुछ नहीं कर सकता है, टीम के साथ आगे बढ़ना है.


'प‍िता से म‍िली सेवा और ब‍िजनेस को अलग रखने की सीख' 


सनातन और ह‍िंदुत्‍व को लेकर युवा उद्योगपत‍ि अनंत अंबानी ने कहा क‍ि सनातन धर्म में बहुत ताकत है और वह बहुत मजबूत है. भगवान हमेशा उनके साथ रहे हैं. मेरी स्‍वास्‍थ्‍य परेश‍ान‍ियों के दौरान भी हमेशा मुझे उनका आश‍िर्वाद मि‍ला है. करीब 3-4 सालों से भगवान में मेरा ज्‍यादा व‍िश्‍वास बढ़ा है. उन्‍होंने अपने प‍िता मुकेश अंबानी के व‍िचारों को साझा करते हुए कहा कि वो हमेशा कहते हैं क‍ि हालात कैसे भी हों, आपको पॉज‍िट‍िव रहना चाह‍िए. साथ ही वह सेवा और ब‍िजनेस दोनों को अलग रखने की बात कहते हैं. अनंत ने कहा क‍ि प‍िता ने हमेशा कहा है क‍ि सेवा में ब‍िजनेस को नहीं लाना चाह‍िए. 


'हमारा पार‍िवार धार्म‍िक, भगवान की वजह से सब कुछ'  


अनंत अंबानी ने रामलला प्राण प्रत‍िष्‍ठा समारोह में शाम‍िल होने वाले क्षणों को भी अभ‍िव्‍यक्‍त क‍िया. उन्‍होंने कहा कि उनकी ज‍िंदगी का सबसे सफल द‍िन रामलला प्राण प्रत‍िष्‍ठा का रहा है. राम मंद‍िर का ऐसा माहौल जो उस समय बना था, वो शायद अब नहीं बनेगा. हम सभी का सालं का सपना था जो साकार हुआ. ज‍िंदगी में ऐसा माहौल कभी नहीं बनेगा. अंबानी पर‍िवार की धार्मि‍क प्रवृत‍ि को साझा करते हुए कहा क‍ि हम सनातन धर्म को मानने वाले हैं और सभी भगवान को मानते हैं. हम सभी धार्म‍िक हैं और आज भगवान की वजह से ही सब कुछ है. उन्होंने यह भी बताया क‍ि वह श्रीमद्भगवद्गीता  के 9 पाठ कर चुके हैं.  


यह भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: आज शाम आ सकती है BJP की पहली लिस्ट, 100 कैंडिडेट्स के हो सकते हैं नाम