Amit Shah In Bengal: बंगाल चुनाव के करीब एक साल बाद गृहमंत्री अमित शाह बंगाल के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे हैं. इस दौरान पश्चिम बंगाल के दोनों छोर यानी उत्तर और पश्चिम का न सिर्फ दौरा करेंगे, बल्कि पार्टी के पदाधिकारियों, सांसदों, विधायकों, गोरखा नेताओं और कोर कमेटी के सदस्यों के साथ अहम बैठक करेंगे. यही नहीं दो सरकारी कार्यक्रमों के जरिए विकास योजनाओं का भी शुभारम्भ एवं शिलान्यास करेंगे. गृहमंत्री के इस दौरे को लोकसभा चुनाव के शंखनाद के रूप में देखा जा रहा है. खबर ये भी है कि बंगाल बीजेपी के अंदर पनपी खेमेबाजी को लेकर भी हाईकमान चिंतित है. इसीलिए गृहमंत्री शाह दो दिनों तक पार्टी नेताओं के साथ मंथन करेंगे.


लोकसभा चुनाव का शंखनाद


दो दिनों के अहम दौरे के दौरान गृह मंत्री अमित शाह बांग्लादेश सीमा से लेकर उत्तर बंगाल के तीन बीघा कॉरिडोर का सफ़र तय करेंगे. गृह मंत्री अमित शाह इसके साथ ही सिलिगुड़ी में एक जनसभा का संबोधन करेंगे और कोलकाता लौटकर 6 मई को पार्टी के विधायकों, सांसदों और पदाधिकारियों से भी बैठक करेंगे. राजनैतिक हलकों में गृह मंत्री के इस दौरे को 2024 के लोकसभा चुनाव का शंखनाद भी कहा जा रहा है. गृह मंत्री अमित शाह गुरुवार को सुबह 10 बजे पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना के बांग्लादेश सीमा पर स्थित हिंगलगंज जायेंगे, वहां वे फ्लोटिंग बॉर्डर आउटपोस्ट सतलुज जायेंगे जहां वे फ्लोटिंग बोट एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाएंगे.


बॉर्डर पर तस्करी की बहुत बड़ी समस्या


गौरतलब है भारत और बांग्लादेश के बीच सबसे बड़ी सीमा पश्चिम बंगाल से होकर गुज़रती है जहां पर पोरस बॉर्डर होने के चलते घुसपैठ के साथ ही तस्करी की समस्या बहुत बड़ा मुद्दा है, यही नहीं पश्चिम बंगाल में जलबद्ध सीमा होने के कारण बीएसएफ़ को फ़्लोटिंग बॉर्डर आउटपोस्ट से भारतीय  सीमा की रखवाली करनी पड़ती है, यही कारण है कि गृह मंत्री अमित शाह गुरुवार को न सिर्फ फ्लोटिंग बॉर्डर आउटपोस्ट जा रहे हैं बल्कि फ़्लोटिंग एम्बुलेंस को भी हरी झंडी दिखाने वाले हैं. इसके बाद गृह मंत्री उत्तर 24 परगना के ही हरिदासपुर बॉर्डर आउटपोस्ट जायेंगे और मैत्री संग्रहालय की आधारशिला रखेंगे और प्रहरी सम्मेलन में भाग लेंगे.


बीजेपी के गढ़ सिलीगुड़ी का भी करेंगे दौरा


उत्तर 24 परगना के बाद गृह मंत्री अमित शाह उत्तर बंगाल के सिलीगुड़ी आयेंगे. जिसे बीजेपी का गढ़ कहा जाता है. सिलिगुड़ी पहुंचते ही सबसे पहले वे नेपाली गोरखा एवरेस्ट विजेता टेंज़िंग नोर्गे की मूर्ती पर माल्यार्पण करेंगे. फिर राजवंशी समाज के नेता और समाज सुधारक पंचानन वर्मा की मूर्ती पर माला चढ़ायेंगे और उसके बाद सिलीगुड़ी में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गृह मंत्री अमित शाह यहां कई अहम बैठक करेंगे, साथ ही गोरखा नेताओं के साथ भी बैठक कर सकते हैं.


शुक्रवार को कूचबिहार जिले का दौरा


शुक्रवार को गृह मंत्री शाह पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले में तीन बीघा जाएंगे. गौरतलब है कि तीन बीघा कॉरिडोर भारत को वो हिस्सा है जो 2015 में भारत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल से शामिल हुआ था. तीन बीघा से लौटकर गृह मंत्री कोलकाता जायेंगे जहां एक होटल वेस्टिन में शुक्रवार दोपहर 2 बजे पश्चिम बंगाल भारतीय जनता पार्टी के सांसदों, विधायकों और राज्य पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. सूत्रों की मानें तो विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद से बंगाल बीजेपी कई फाड़ नज़र आ रही हैं.


खासकर दूसरे डाल से आये नेताओं के बढ़ते कद की वजह से पहले से पार्टी के नेताओं मे सामंजस्य नहीं बन पा रहा है. पार्टी मानती है की यही स्थिति रही तो इसका असर लोकसभा चुनाव  के नतीजों  पर पड़ेगा. इसलिए अमित शाह  का प्रयास होगा की पार्टी के नेताओं के बीच अहम के टकराव को ख़त्म कराया जाये और पार्टी के नेताओं के मनमुटाव को कम  कराया जा सके. ताकि 2024 मे 2019 के नतीजों को न सिर्फ दोहराया जा सके  बल्कि उससे ज्यादा सीटें जीती जा सके.


ये भी पढ़ें: Amit Shah Karnataka Visit: अमित शाह का कर्नाटक दौरा, मंत्रिमंडल में फेरबदल की उम्मीद, क्या होगा नेतृत्व परिवर्तन?


ये भी पढ़ें: Amit Shah In Karnataka: नृपतुंगा विश्वविद्यालय का गृह मंत्री अमित शाह ने किया उद्घाटन, कहा- शिक्षा में क्रांति लाने में अहम भूमिकाएं निभाएंगी क्षेत्रीय भाषाएं