Citizenship Amendment Act News: नॉर्थ ईस्ट के मेघालय में बुधवार (27 मार्च, 2024) को सीएए के खिलाफ एक बैठक के बाद दो लोगों की हत्या कर दी गई. यह मीटिंग राज्य के ईस्ट खासी हिल्स जिले में एक स्थानीय संगठन की ओर से आयोजित की गई थी. पुलिस को मृतकों की लाशें शेला विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले इचामति और दाल्दा से मिलीं और ये दोनों ही इलाके बांग्लादेश बॉर्डर के पास हैं.


दोनों मृतकों की पहचान गैर-आदिवासियों के रूप में हुई है. जिले के एसपी ऋतुराज रवि ने पत्रकारों को बताया कि दोनों लाशों का पोस्टमार्टम किया जाना बाकी है. शिलॉन्ग से मौके पर अतिरिक्त पुलिस को भी भेजा गया है.  


मेघालय में हुई मौतों की होगी मजिस्ट्रेट जांच


स्थानीय अफसरों के अनुसार, दोनों लाशों के पास पत्थर मिले थे, जो कि संकेत देते हैं कि कुछ तो गड़बड़ हुआ है. दोनों की मौत कैसे हुई? यह पता लगाने के लिए मजिस्ट्रेट स्तर की जांच का आदेश दिया जाएगा. डिप्टी कमिश्नर ने इस बारे में बताया कि मजिस्ट्रेट स्तर की जांच के आदेश दिए जाएंगे. 


इचामति में सांप्रदायिक हिंसा का रहा है इतिहास 


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इचामती में सांप्रदायिक हिंसा का इतिहास रहा है और वहां के गैर-आदिवासी निवासियों को अक्सर कथित तौर पर "बाहरी" कहकर निशाना बनाया जाता है. पुलिस की ओर से पत्रकारों को जानकारी दी गई कि स्थानीय नेताओं से गुरुवार को शांति बैठक आयोजित करने के लिए कहा गया है.


CAA के तहत किन्हें मिलेगी भारत की नागरिकता?


सीएए को लेकर केंद्र सरकार ने कुछ समय पहले एक अधिसूचना जारी की थी. इस अधिनियम के तहत 31 दिसंबर, 2014 से पहले भारत में शरण लेने वाले अल्पसंख्यक समदुाय को सीएए के तहत भारत की नागरिकता दी जाएगी. सीएए के तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई को भारत की नागरिकता प्रदान किए जाने का प्रावधान किया गया है. केंद्र सरकार सीएए साल 2019 में लेकर आई थी.


यह भी पढ़ेंः अरविंद केजरीवाल को नहीं मिली राहत, कोर्ट ने 1 अप्रैल तक बढ़ाई ED की रिमांड