Lok Sabha Election: कर्नाटक में हार के बाद बीजेपी लोकसभा चुनाव को लेकर अलर्ट है. इसी के मद्देनजर गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा दक्षिण के राज्यों का दौरा करेंगे. इस बीच एआईएडीएमके के पूर्व सांसद वी. मैत्रेयन ने भी शुक्रवार (09 जून) को बीजेपी का दामन थाम लिया.


बीजेपी के वरिष्ठ नेता शाह 10 जून से तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश की यात्रा पर जाएंगे. वहीं बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी आंध्र प्रदेश के तिरुपति का दौरा करेंगे. दोनों नेता मोदी सरकार के नौ साल पूरे होने के मौके पर बीजेपी के कार्यक्रमों के तहत जनसभाओं को संबोधित करेंगे. 


क्या प्रोग्राम है?
अमित शाह की एक जनसभा आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में होगी. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी श्रीकालहस्ती में विशाल जनसभा करेंगे. हाल ही में शाह ने तेलुगु देशम पार्टी (TDP) नेता एन चंद्रबाबू नायडू से दिल्ली में मुलाकात की थी. उनकी मुलाकात के बाद राजनीतिक हलकों में ऐसी अटकलें हैं कि क्या बीजेपी टीडीपी के साथ हाथ मिलाएगी. राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी वाईएसआर कांग्रेस अब तक प्रमुख मुद्दों पर केंद्र सरकार का समर्थन करती रही है. 


तेलंगाना जाने का भी प्लान
अमित शाह और जेपी नड्डा तेलंगाना का दौरा करने की भी तैयारी कर रहे हैं. शाह 15 जून को पार्टी के महा जनसंपर्क अभियान और प्रवासी योजना के तहत एक जनसभा को संबोधित करने के लिए तेलंगाना के खम्मम आएंगे. वहीं जेपी नड्डा यहां के कुरनूल में रैली करेंगे. 


दक्षिण में कितनी लोकसभा सीटें है?
दक्षिण के पांच राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेश में लोकसभा की 131 सीटें हैं. इनमें से तमिलनाडु में 39,  केरल में 20, कर्नाटक में 28, आंध्र प्रदेश में 25, तेलंगाना में 17, पुडुचेरी में एक और लक्षद्वीप में एक सीट है.


इन सीटों में बीजेपी के पास कर्नाटक की 27 तो तेलंगाना की चार लोकसभा सीटें हैं. कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद माना जा रहा है कि बीजेपी के सामने कई मुश्किलें हैं. हालांकि पार्टी अपनी पैठ बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है.


इसी के मद्देनजर बीजेपी लगातार दक्षिण के राज्यों के सांकेतिक महत्व पर जोर दे रही है. मामला नई संसद में सेंगोल का हो या फिर भारतीय जनता पार्टी की दिल्ली इकाई के दीनदयाल उपाध्याय (डीडीयू) मार्ग पर बन रहे नए मुख्यालय में दक्षिण भारतीय मंदिरों की वास्तुकला की झलक.


ये भी पढ़ें- Opposition Meeting: नीतीश कुमार की बुलाई गई बैठक में जाएंगे शरद पवार, केसीआर पर क्या बोले तेजस्वी यादव?