Mike Pompeo On India-Pakistan: अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने पाकिस्तान को लेकर एक दावा किया है. न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, उन्होंने कहा कि 2019 फरवरी में भारत के बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक करने के बाद पाकिस्तान हिंदुस्तान पर परमाणु हमले की तैयारी कर रहा था.


पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने अपनी किताब ‘Never Give an Inch: Fighting for the America I Love’ में बताया कि परमाणु हमले को लेकर यह जानकारी उन्हें भारत की तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दी थी. उन्होंने बताया कि 2019 में 27-28 फरवरी को जब यह घटना हुई तो वह हनोई में यूएस-उत्तर कोरिया समिट के लिए गए हुए थे. इसके बाद उनकी टीम ने नई दिल्ली और इस्लामबाद से बात की. 


'दुनिया जानती होगी'


यूएस के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि दुनिया जानती होगी कि भारत और पाकिस्तान की लड़ाई परमाणु हमले के कितने करीब आ गई थी. उन्होंने कहा कि सच तो यह है कि मुझे भी इसका जवाब नहीं पता. बता दें कि, फरवरी 2019 में पुलवामा में आतंकी हमले में 40 जवानों शहीद हो गए थे. इसका बदला लेने के लिए हिंदुस्तान ने बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक की थी. 


पाकिस्तान ने क्या कहा था? 


माइक पोम्पिओ ने कहा कि वह उस रात कभी नहीं भूल सकते जब वे वियतनाम के हनोई में थे. उन्होंने बताया कि पाकिस्तान के परमाणु हमले को लेकर मैंने पाक के सेना चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा से बात की. पोम्पिओ ने उन्हें बताया कि भारत ने क्या कहा है, लेकिन बाजवा ने इस पर कहा कि गलत है. हालांकि पोम्पिओ के दावे पर विदेश मंत्रालय की ओर से कुछ नहीं कहा गया है. माइक पोम्पिओ ने दावा किया कि कोई भी देश ऐसा नहीं कर सकता जो हमने किया. 


यह भी पढ़ें-


तो क्या पाकिस्तान के विदेश मंत्री और चीफ जस्टिस आएंगे भारत! एससीओ समिट में हिस्सा लेने के लिए न्यौता, ये देश भी होंगे शामिल