Rampur By-Election: समाजवादी पार्टी (SP) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गुरुवार (1 दिसंबर) को रामपुर विधानसभा उपचुनाव में पार्टी उम्मीदवार के लिए समर्थन मांगा और उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार पर वरिष्ठ सपा नेता आजम खान को 'फर्जी' मुकदमों में फंसाकर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया.


अखिलेश यादव ने आजम खान के साथ रामपुर में एक चुनावी रैली में जनता से अपील की कि वे आगामी पांच दिसंबर को होने वाले रामपुर विधानसभा उपचुनाव में आजम के प्रति हो रहे अन्याय के खिलाफ वोट दें. दलित नेता चंद्रशेखर आजाद भी इस मौके पर मंच पर मौजूद रहे. साल 2012 से 2017 तक प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे यादव ने किसी का नाम लिए बगैर कहा कि समय से ज्यादा बलवान कोई नहीं होता.


'परेशान करने वाली राजनीति नहीं करते'


अखिलेश ने कहा, ‘‘आज जो लोग जुल्म कर रहे हैं, मैं उनसे कहना चाहता हूं कि जब मैं मुख्यमंत्री था तब इस समय के सीएम की फाइल मेरे पास आई थी, लेकिन हम समाजवादी लोग हैं और नफरत भरी या दूसरों को परेशान करने वाली राजनीति नहीं करते. मैंने वह फाइल लौटा दी थी. अगर आपको भरोसा नहीं हो, तो अधिकारियों से पूछ लो.'' उन्होंने आगाह करते हुए कहा, ''हमें इतना बेदिल बनने को मजबूर मत करो कि जब भविष्य में हम सरकार बनाएं तो आपके खिलाफ भी वही कार्रवाई करें, जो आज आप कर रहे हैं.''


अखिलेश यादव ने क्या कहा? 


मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव में व्यस्त अखिलेश यादव पहली बार उपचुनाव में किसी अन्य सपा प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार करने आए थे. यादव ने कहा कि यह सिर्फ रामपुर का चुनाव नहीं है, यह भविष्य में सपा की सरकार लाने का चुनाव है, यह आदरणीय आजम खान के खिलाफ हुए अन्याय पर आवाज उठाने वाला चुनाव है.


'बीजेपी नहीं बचा पाएगी सरकार'


अखिलेश यादव ने लोगों से कहा कि यह सीट जिताकर दीजिए और देखिएगा कि बीजेपी साल 2024 में अपनी सरकार नहीं बचा पाएगी. उन्होंने कहा कि एक तरफ सपा खड़ी है, तो दूसरी तरफ अन्याय करने वाले, प्रताड़ना देने वाले और फर्जी मुकदमे दर्ज कराने वाले लोग खड़े हैं. प्रदेश के उप मुख्यमंत्रियों केशव प्रसाद मौर्य और बृजेश पाठक पर हमला करते हुए सपा अध्यक्ष अखिलेश ने कहा कि ये दोनों ही मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं, लेकिन हमने उन्हें प्रस्ताव दिया है कि वे अपने साथ 100 विधायक लेकर आएं और हम उन्हें सीएम बनाएंगे.


किया यह तंज


अखिलेश यादव ने तंज करते हुए कहा, ''ऐसे उप मुख्यमंत्री पद में क्या रखा है, जब वह एक मुख्य चिकित्सा अधिकारी तक का तबादला नहीं करा सकते. दूसरे डिप्टी सीएम का तो विभाग ही बदल दिया गया और उनके विभाग के पास कोई बजट ही नहीं है. मैं तो कहता हूं कि आइए, मुख्यमंत्री बनिए. सपा विधायक साथ में हैं.''


'बीजेपी नहीं करती कानून का सम्मान'


अखिलेश यादव ने कहा कि उनके लोग संविधान को मानने वाले लोग हैं और दूसरी तरफ वे (बीजेपी) लोग हैं जो कानून का सम्मान नहीं करते. जनसभा को सम्बोधित करते हुए पूर्व कैबिनेट मंत्री आजम खान ने कहा, ''मैंने रामपुर को बुलंदियों पर पहुंचाया. विश्वविद्यालय बनाया, गरीबों के बच्चों के लिए शिक्षा का इंतजाम किया, लेकिन आज सरकार ने रामपुर को छावनी में तब्दील कर दिया. गलियों में पुलिस घूम रही है. लोगों को डराया जा रहा है.''


आजम खान ने लोगों से अपील की कि आगामी पांच दिसंबर को वे घरों से निकलकर अपने हक और सम्मान के लिए अन्याय और अत्याचार के खिलाफ वोट करें. सभा को आजाद समाज पार्टी के अध्यक्ष चन्द्रशेखर आजाद ने संबोधित करते हुए समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी आसिम राजा को जिताकर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और आजम खान के हाथों को मजबूत करने की अपील की.


यह भी पढ़ें- UP By-Election: रामपुर और मैनपुरी उपचुनाव के परिणाम का क्या होगा असर, अखिलेश यादव के कितनी जरूरी है जीत?