Punjab News: पंजाब में खेतों में किसान पराली जलाते हैं जिससे वायु प्रदूषण की समस्या हर साल की तरह इस साल भी हो रही है. लेकिन कुछ जागरूक किसानों ने इस समस्या का हल निकाला है और अपने खेतों में पराली नहीं जलाया है. किसानों का कहना है कि पराली जलाना सही नहीं है और अब तो पराली से कई तरह की चीजें बन रही हैं तो पराली को क्यों जलाना. पंजाब सरकार ने इन जागरूक किसानों को सम्मानित किया है. 


प्रदेश सरकार में पर्यावरण मंत्री मीत हेयर ने कहा कि पंजाब में बहुत से किसान ऐसे हैं जो पराली को आग नहीं लगा रहे हैं, इन किसानों को दूसरे किसानों के लिए प्रेरणा बनना चाहिए क्योंकि अब पराली से बहुत कुछ तैयार होने लगा है. उन्होंने कहा कि पराली नहीं जलाने से जहां किसानों को इसका फायदा होगा वहीं हमारा वातावरण भी सही रहेगा. जो किसान ऐसा कर रहे हैं उन किसानों को सम्मानित किया जा रहा है. यह दूसरे किसानों की मदद करेंगे और पंजाब में प्रदूषण  की समस्या को हम सब मिलकर कम करेंगे.


पर्यावरण मंत्री ने कहा पिछले सालों के मुकाबले इस साल काफी किसान प्रदूषण को लेकर जागरूक हो रहे हैं इस बार वायु प्रदूषण भी पिछले साल के मुकाबले कम हुआ है. आने वाले सालों में अगर किसान जागरूक हो जाएं तो इसमें और कमी आएगी और आप देखना किसान इस पराली को जलाएंगे नहीं, एक दिन इससे फायदा उठाएंगे. उन्होंने कहा कि जिन किसानों को आज सम्मानित किया गया है, ये किसान आगे भी लोगों को जागरूक करेंगे जिससे पंजाब का फायदा होगा.


मंत्री मीत हेयर ने कहा कि प्रदूषण कम करने के लिए प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड लगातार काम कर रहा है हमारा मकसद किसानों के ऊपर पर्चे दर्ज करना नहीं है. हमारा मकसद किसानों को बातचीत के जरिए जागरूक करना है कि वो प्रदूषण को कम करने में मदद करें.


पर्यावरण मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने आज इन किसानों को सम्मानित किया है, अब इन किसानों से सीखकर आने वाले दिनों में और किसान भी जागरूक होंगे जिससे किसान पराली से निजात पा सकेंगे और सम्मानित किए जाएंगे.


यह भी पढ़ें: ABP C Voter Survey: नोट पर लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर की केजरीवाल की मांग सही? लोगों ने बताया ये मुद्दा हिट होगा या फ्लॉप