Kochin International Aiport Technical Error: कोच्चि इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर रविवार को अचानक एक बड़ा संकट आ खड़ा हुआ. एयर इंडिया एक्सप्रेस के एक विमान के उतरने के दौरान ‘हाइड्रोलिक’ ने काम करना बंद कर दिया जिसकी वजह से रविवार रात कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कुछ देर के लिए पूर्ण आपात स्थिति घोषित की गई. यह विमान शारजाह से आया था, सीआईएएल के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी है.


वहीं, एयर इंडिया एक्सप्रेस के प्रवक्ता ने बताया कि फ्लाइट ‘आईएक्स 412’ में अचानक आग लग गई. इससे अफरातफरी का माहौल बन गया. इसके बाद टीम फौरन एक्टिव हुई और फ्लाइट में सवार सभी 183 यात्रियों और चालक दल के 6 सदस्यों को सुरक्षित बाहर निकाला गया.


बाद में सामान्य किया गया यह पूरा ऑपरेशन


कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (सीआईएएल) के एक प्रवक्ता ने बताया कि रात आठ बजकर चार मिनट पर एयरपोर्ट पर पूर्ण इमरजेंसी घोषित कर दी गई, लेकिन इस दौरान किसी भी रनवे को अवरुद्ध नहीं किया गया और न ही किसी भी उड़ान का मार्ग बदला गया. रात आठ बजकर 36 मिनट पर तुर्की की नरमी के बाद इमरजेंसी स्थिति के आदेश को वापस ले लिया गया और कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एयर ऑपरेशन को सामान्य घोषित कर दिया गया.


एयर इंडिया ने इस मुद्दे पर रखा अपना यह पक्ष


एयर इंडिया एक्सप्रेस के एक प्रवक्ता ने बाद में एक बयान में कहा कि विमान निर्धारित समय (रात आठ बजकर 34) पर सामान्य तौर पर क्यों उतरा. अब इस मामले में एक लापरवाही ये भी सामने आई है कि हवाई ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) को आपात स्थिति की सूचना नहीं दी गई थी. प्रवक्ता ने यह भी साफ किया कि शारजाह-कोच्चि उड़ान आपात स्थिति में नहीं उतरी. एयरपोर्ट अथॉरिटी का कहना है कि पायलट ने हाइड्रोलिक प्रेशर सिस्टम में इस तरह का उतार-चढ़ाव देखा गया और एहतियात के तौर पर एटीसी को इसकी सूचना दे दी गई.


ये भी पढ़ें


USA Visa: भारतीय आईटी पेशेवरों के लिए खुशखबरी! अमेरिका एक मार्च से एच1बी वीजा आवेदन लेना करेगा शुरू