Ahmedabad Mumbai Bullet Train Project: देश में बुलेट ट्रेन के काम ने अब तेज रफ्तार पकड़ ली है. गुजरात में खेड़ा जिले के नडियाद इलाके के पास अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए दूसरा 100 मीटर लंबा स्टील ब्रिज लॉन्च किया गया है. वहीं, 1486 मेट्रिक टन स्टील ब्रिज का निर्माण भुज जिले में स्थित वर्कशॉप में किया गया है. जिसका वीडियो भी सामने आया है. गौरतलब है कि, बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट भी कहा जाता है.


अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन की परियोजना भारत की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना है. इन दोनों के बीच 508 किमी लंबे बुलेट ट्रेन कॉरिडोर का निर्माण किया जाना है, जिसकी जिम्मेदार नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड को मिली है. इस ब्रिज को जमीन से 15.5 मीटर की ऊंचाई पर बनाया गया है. वहीं, इस पुल को भारतीय रेलवे लाइन की पावर ब्लॉक और ट्रैफिक की योजना को देखते हुए बनाया गया है.






60 मीटर से 130 मीटर तक है स्टील ब्रिज की लंबाई 


बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के अधिकारियों का कहना है कि स्टील के हर उत्पादन बैच का अल्ट्रासॉनिक टेस्टिंग के जरिए टेस्ट किया गया है. कॉरिडोर के लिए यह 28 में से दूसरा ब्रिज है. जबकि, पहले स्टील ब्रिज को सूरत के नेशनल हाईवे 53 पर लॉन्च किया गया है. इन स्टील ब्रिज के निर्माण में 70,000 एमटी स्टील का इस्तेमाल किया गया है. इन स्टील ब्रिज स्पैन की लंबाई 60 मीटर से 130 मीटर तक है.


अधिकारियों ने ये भी बताया कि रेलवे लाइनों, एक्सप्रेसवे और हाइवे को पार करने में स्टील के ब्रिज सबसे बेहतर हैं. भारत के पास 100 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली ट्रेनों के लिए स्टील ब्रिज बनाने की विशेषता है. ऐसे में अब यही विशेषज्ञता को इस्तेमाल कर 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर पर भी लागू किया जा रहा है.


2017 में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की हुई थी शुरुआत


अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को साल 2017 में शुरू किया गया था. इस  बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को 1.08 लाख करोड़ की लागत से तैयार किया जा रहा है. इसका उद्देश्य मुंबई से अहमदाबाद की 508 किमी की दूरी महज 2 घंटे में पूरा करना है.


ये भी पढ़ें: Indian Railway: रेलवे ने तैयार किया 100 दिन का एक्शन प्लान! जानें क्या-क्या होंगे फायदे