Agneepath Recruitment Scheme: भारतीय सेना (Indian Army) ने साफ किया है कि अग्निपथ स्कीम (Aneepath Scheme) के तहत अग्निवीरों की भर्ती के लिए होने वाली रिक्रूटमेंट रैली पंजाब (Punjab) में आयोजित की जाएगी. इसके साथ ही पंजाब के सीएम भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने भी राज्यों के सभी डीएम को सेना को अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के तहत होने वाली भर्ती प्रक्रिया में हर संभव सहायता देने का आदेश दिया है.


सेना के विश्वसनीय सूत्रों ने एबीपी न्यूज को बताया कि पंजाब के लुधियाना और गुरदासपुर में पहले ही जिला प्रशासन की मदद से रैलियों का आयोजन हो चुका है. जल्द ही दूसरे जिलों में भी अग्निवीर रिक्रूटमेंल रैलियां आयोजित की जाएंगी.


सेना ने मुख्य सचिव को क्यों लिखी थी चिट्ठी?
दरअसल, सेना के जालंधर स्थित जोनल रिक्रूटमेंट ऑफिसर ने हाल ही में पंजाब के मुख्य सचिव को चिठ्ठी लिखकर रिक्रूटमेंट रैलियां पंजाब से बाहर करने की चेतावनी दी थी. जोनल ऑफिसर ने चिठ्ठी में लिखा था कि पंजाब के अलग-अलग जिलों का प्रशासन सेना को रिक्रूटमेंट रैलियां आयोजित करने में मदद नहीं कर रहा है. दरअसल, जून के महीने में पंजाब विधानसभा में अग्निपथ योजना के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित किया था. उसके बाद से पंजाब प्रशासन ने सेना की रिक्रूटमेंल रैलियों को आयोजित करने में आनाकानी करना शुरू कर दिया था.


क्या बोले पंजाब के सीएम भगवंत मान?
सेना के जोनल ऑफिसर की चिठ्ठी के मीडिया में लीक होने के बाद पंजाब के सीएम भगवंत मान ने ट्विटर पर लिखा कि सभी जिला-अधिकारियों को रैली कराने में सेना को हर संभव मदद करने का आदेश दिया जा चुका है. अगर इमसें कोई कोताही बरती गई तो उसे गंभीरता से लिया जाएगा. भगवंत मान ने कहा कि हरेक प्रयास किया जाएगा कि सेना में ज्यादा से ज्यादा उम्मीदवार पंजाब राज्य से ही जाएं. 


पंजाब के मुख्यमंत्री के ट्वीट के बाद राजधानी दिल्ली स्थित सेना मुख्यालय के सूत्रों ने अपनी सफाई दी और बताया कि पंजाब के पटियाला, फिरोजपुर और जालंधर में जल्द ही भर्ती प्रक्रिया तय समय के मुताबिक ही आयोजित की जाएगी. 


पंजाब में कब आयोजित की जाएंगी रैली?
पटियाला में 17-30 सितबंर के बीच अग्निवीरों की रिक्रूटमेंट रैली होनी है जबकि फिरोजपुर में 1-16 नवंबर को होनी है और जालंधर में 21 नवंबर से 10 दिसंबर के बीच होनी है. भारतीय सेना में अग्निवीरों की भर्ती देश भर में फैले आठ जोनल रिक्रूटमेंट ऑफिस और 73 आर्मी रिक्रूटमेंट ऑफिस के जरिए होती हैं.


ये जोनल और एआरओ देशभर के अलग-अलग जिलों में भर्ती रैलियों का आयोजन करते हैं लेकिन इन भर्ती रैलियों में स्थानीय पुलिस-प्रशासन, कानून-व्यवस्था, सुरक्षा, मेडिकल सपोर्ट और उम्मीदवारों के रहने और खाने-पीने तक की व्यवस्था करता है.


Mamata Banerjee On BJP: बीजेपी पर भड़कीं ममता बनर्जी, 'हिंसक प्रदर्शनकारियों पर पुलिस गोलियां चला सकती थी, लेकिन...'


Exclusive: राहुल गांधी, भारत जोड़ो यात्रा, अनुच्छेद 370 और अगली रणनीति पर क्या कुछ बोले गुलाम नबी आजाद?