CPI Candidates Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए तृणमूल कांग्रेस ने जैसे ही पश्चिम बंगाल में उम्मीदवारों की लिस्ट लगाई वैसे ही कांग्रेस और इंडिया गठबंधन को तगड़ा झटका लगा. अब ऐसा ही एक और झटका इंडिया गठबंधन को झारखंड से भी लगा है. भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) ने झारखंड में विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ से अलग होने का रविवार को ऐलान करते हुए कहा कि वह राज्य की 14 लोकसभा सीट में से आठ सीट पर अकेले चुनाव लड़ेगी.


लोकसभा में CPI का झारखंड से कोई सांसद नहीं है. CPI के प्रदेश सचिव महेंद्र पाठक ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘हमने अपने दम पर लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, लेकिन कांग्रेस और ‘महागठबंधन’ ने अभी तक सीट बंटवारे पर कोई बातचीत नहीं की है. इसलिए हमने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है.’’


16 मार्च को किया जाएगा उम्मीदवारों का ऐलान


उन्होंने कहा कि यह निर्णय यहां पार्टी की प्रदेश कार्यकारी समिति की बैठक में लिया गया. CPI रांची, हजारीबाग, कोडरमा, चतरा, पलामू, गिरिडीह, दुमका और जमशेदपुर लोकसभा क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारेगी. पाठक ने कहा कि उम्मीदवारों के नामों की घोषणा 16 मार्च के बाद की जाएगी. इस बीच, झारखंड में सत्तारूढ़ गठबंधन का नेतृत्व करने वाली झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने कहा कि CPI की प्रदेश इकाई का यह निर्णय पार्टी के भीतर अनुशासन पर सवाल खड़े करता है.


झामुमो के प्रवक्ता मनोज पांडेय ने कहा, 'यह मेरी समझ से परे है... क्या प्रदेश इकाई इस तरह के फैसले ले सकती है. सीट बंटवारे पर राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा पहले से ही चल रही है.' राज्य की 14 लोकसभा सीट में से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पास 11, ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) के पास एक, झामुमो के पास एक और कांग्रेस के पास एक सीट है. हालांकि कांग्रेस की एकमात्र सांसद गीता कोड़ा हाल ही में भाजपा में शामिल हो गईं थीं.


बंगाल की इस सीट पर पूर्व पति-पत्नी के बीच सियासी जंग, एक टीएमसी तो दूसरा बीजेपी का उम्मीदवार