Aero India 2023: भारत में अपने फाइटर जेट की मार्केटिंग के लिए स्वीडन की कंपनी साब एयरो इंडिया में आए आम लोगों को कॉकपिट में बैठकर तस्वीरें और सेल्फी लेने के लिए बढ़ावा दे रही है. बेंगलुरु में चल रहे एयरो इंडिया शो (13-17 फरवरी) में साब कंपनी अपने ग्रिपन फाइटर जेट को लेकर पहुंची है. ग्रिपन को एक खुली जगह में स्टेटिक डिस्प्ले में प्रदर्शित किया गया है. 


स्वीडन की साब कंपनी अपने ग्रिपन लड़ाकू विमान को येलहंका एयर बेस लाई है और स्टेटिक डिस्पले में किसी को भी कॉकपिट में बैठकर फोटो लेने और सेल्फी लेने दे रही है. ऐसा कम ही होता है कि आम लोगों को कॉकपिट में बैठने की अनुमति होती है. अन्यथा कॉकपिट में पायलट और इंजीनियर के अलावा किसी और को जाने की इजाजत नहीं होती है. 


साब कंपनी क्यों आई? 
साब कंपनी भारतीय वायु सेना के 114 एमएफआरए प्रोजेक्ट की टेंडर प्रक्रिया में हिस्सा लेनी चाहती है इसीलिए मार्केटिंग के लिए एयरो इंडिया पहुंची है. साब ने कुछ साल पहले अडानी ग्रुप से करार भी किया था, लेकिन 2019 में एमओयू रद्द कर दिया गया था. 






साब कंपनी ने क्या कहा? 
साब कंपनी के मार्केटिंग हेड, रिचर्ड स्मिथ ने एबीपी न्यूज़ से खास बातचीत में बताया कि उनकी कंपनी भारत में एक अच्छे पार्टनर की तलाश कर रही है. उन्होनें ग्रिपन को एक बेहद ही मजबूत विमान बताते हुए कहा इस बात की पुष्टि की कि साब एमएफआरए प्रोजेक्ट की टेंडर प्रक्रिया में हिस्सा लेगी. 


ग्रिपन सिंगल इंजन फाइटर एयरक्राफ्ट है, जिसे स्वीडन की एयर फोर्स ऑपरेट करती है. इसके अलावा ब्राजील और साऊथ अफ्रीका जैसे देशों की वायु सेनाएं भी ग्रिपन ऑपरेट करती हैं.


ये भी पढ़ें- Aero India 2023: एफ-18 सुपर होरनेट एयरक्राफ्ट पहुंचा एयरो इंडिया शो में, मूवी टॉप गन में टॉम क्रूज का क्रेजी स्टाइल