Aero India 2023 At Bengaluru: हॉलीवुड फिल्म टॉप गन में टॉम क्रूज ने जिस एफ-18 सुपर होरनेट एयरक्राफ्ट को उड़ाया था वो बंगलुरू में चल रहे एयरो-इंडिया में हिस्सा लेने पहुंच गया है. अमेरिकी नौसेना के 02  एफ-18 सुपर होरनेट (F18 Super Hornet ) यहां हिस्सा लेने पहुंचे हैं जो लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. ये एफ18 अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर पर तैनात होते हैं. ये दोनों विमान जापान में अमेरिकी नेवल बेस से उड़ान भरकर यहां पहुंचे हैं.


आईएनएस विक्रांत के लिए चाहिए लड़ाकू विमान


दरअसल, भारतीय नौसेना को अपने स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर, आईएनएस विक्रांत के लिए 26 लड़ाकू विमान की जरूरत है. पिछले साल सुपर होरनेट और फ्रांस के रफाल (एम) ने गोवा में ट्रायल में हिस्सा लिया था. नौसेना ने दोनों लड़ाकू विमानों से जुड़ी रिपोर्ट रक्षा मंत्रालय को सौंप दी है. ऐसे में ये माना जा रहा है कि एफ-18 एयरो शो में हिस्सा लेकर अपनी दिलचस्पी इस सौदे में दिखा रही है. एयरक्राफ्ट कैरियर पर तैनात करने के लिए फिलहाल रूसी मिग29 के लड़ाकू विमान हैं. लेकिन मिग 29के आईएनएस विक्रमादित्य पर तैनात रहते हैं. ऐसे में भारतीय नौसेना को कैरियर बेस्ड एयरक्राफ्ट की जरूरत है.


भारत की हवाई ताकत का प्रदर्शन


सोमवार (13 फरवरी) को बंगलुरू में 5 दिवसीय एयरो इंडिया शो का शुरू हुआ था. ये 17 फरवरी तक चलेगा. इसका उदघाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया. इस दौरान भारत की हवाई ताकत का प्रदर्शन किया गया. इस दौरान  फ्लाई पास्ट में एचएएल की आत्मनिर्भर फ्लाइट फोरमेशन को देख वहां मौजूद लोग हैरान रह गए थे. इसमें 15 स्वदेशी हेलीकॉप्टर एलसीएच-प्रचंड, एएलएच और एलयूएच शमिल थे.


हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएल) की ओर से स्वदेशी एयरक्राफ्ट्स और हेलीकॉप्टर्स के साथ साथ डीआरडीओ का तपस ड्रोन ने भी आसमान में अपना जलवा दिखाया. इस मौके पर जमीन पर मौजूद लोगों को फ्लाई पास्ट की लाइव फीड दिखाने के लिए वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए डीआरडीओ का तपस-ड्रोन आसमान में था.


इस मौके पर फ्लाई पास्ट में वायुसेना की सूर्यकिरण एकरोबैटिक टीम ने आसमान में शानदार कलाबाजियां दिखाकर खूब तालियां बटोरी. देश की वायुसेना, नौसेना और एचएएल के 67 लड़ाकू विमानों और हेलीकॉप्टर ने बेंगलुरू के येलहंका एयरबेस पर फ्लाइंग-डिस्प्ले में शिरकत की.


ये भी पढ़ें: Aero India 2023: 'देश की ताकत दर्शाता है', बोले पीएम मोदी, तस्वीरों में देखें- भारत की हवाई शक्ति